प्रेगनेंसी का 10 वां हफ्ता

इस हफ्ते तक आते-आते बच्चे के सभी महत्वपूर्ण अंग बन चुके होते हैं, जैसे कि कान, फेफड़े, लीवर, मस्तिष्क और आंतों का विकास हो चुका होता है। इस हफ्ते में आपके बच्चे की लंबाई सिर्फ 1 ¼ इंच का होता है, लेकिन उसके सभी अंग पूरी तरह से कार्यात्मक होते हैं।

 

पहले तीन महीनों में बेबी पारदर्शी त्वचा से बना होता है। बेबी का शरीर तेजी से मानवीय रूप ले रहा होता है। उसके आँख, नाक, कान, घुटने, हड्डियों के जोड़ और कोहनी बन चुके होते हैं। इसके अलावा, इस हफ्ते में बच्चे का दिमागी विकास और तेज़ हो जाता है। बच्चे की हृदय प्रणाली अपना काम पूरी सक्रियता से करने लगती है।

इस महीने में आपके बेबी की आँखें अपने सही आकार में आ रही होती हैं। उसका मुंह और जीभ विकसित होने के साथ-साथ उसकी स्वाद ग्रन्थियां और सक्रीय हो रही होती हैं। आपका बेबी मुँह को खोलने और बंद भी करने लगता है। यहाँ तक कि वह अब अपने हाथों से अपने मुंह और चेहरे को छूने भी लगता है। उसकी उँगलियाँ मुँह में भी जाने लगती हैं। इसके अलावा, आपके बच्चे के पेट में डाईजेस्टिव जूस का निर्माण होने लगता है, साथ ही किडनी मूत्र की बड़ी मात्रा में उत्पादन करना शुरू कर देता है। इतना ही नहीं यदि आपके गर्भ में लड़का है, तो वह पहले से ही टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन कर रहा होता है।

loader