प्रेगनेंसी बढ़ जानी चाहिए पति-पत्नी के बीच नजदीकियां

प्रेगनेंसी के दौरान, यह सबसे महत्वपूर्ण होता है कि आपके, अपने पार्टनर के साथ रिश्ते बेहद गहरे और मजबूत हों। इस समय, आपको अपने पति के साथ और ज्यादा खुल कर बात करने की जरुरत है। क्योंकि ओपन कम्युनिकेशन से, आप दोनों के रिश्तों के रिश्ते और ज्यादा अच्छे और मजबूत होंगे। इसके अलावा, यदि आप दूसरी बार पेरेंट्स बनने जा रहे हैं, तो संभव है कि आपको पहले से ही यह पता होगा कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत, लेकिन तब भी आप दोनों के बीच, ओपन कम्युनिकेशन होना बहुत जरुरी है।

हालाँकि, यह सच है कि आप दोनों ही, अलग-अलग फैमली और कल्चर से आएं हैं, ऐसे में आप लोगों का अपने बच्चे को लेकर, अलग-अलग राय हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप दोनों ही, मिलकर आपस में बात कर, निर्णय लें।  

कुछ ऐसी बातें भी हो सकती हैं, जिसको लेकर आप दोनों के बीच तनाव हो, यह बातें निम्न हैं-

  • बेबी के जन्म के बाद, हो सकता है कि आप थोड़ा अकेलापन महसूस करें, वहीं दूसरी तरफ आपके हसबैंड थोड़ा कन्फ्यूज्ड हो सकते हैं कि आप ऐसा महसूस क्यों कर रही हैं और यही कन्फ्यूजन, से आप दोनों के बीच तनाव हो सकता है। ऐसे में आप इस समस्या के समाधान के लिए, अपने घर में किसी से बात करें। उनसे चर्चा करें कि आपको कैसा फील हो रहा है।
  • हो सकता है कि आपके हसबैंड, आपके तरफ कम ध्यान दें , वह अपना ज्यादातर समय बेबी को दें।     
  • कुछ मामलों में, जैसे- जब आप दोनों, अपने बच्चे के बारे में कुछ फैसला लेते हैं तो, हो सकता है कि आपके घरवाले, इस मामले में हस्थक्षेप करें। इस स्थिति में आप दोनों को, समझदारी से काम लेना चाहिए।
  • जब भी आप दोबारा से, अपने सेक्सुअल लाइफ को शुरू करने जा रही हों, तो इस बारे में अपने पति से जरूर बात करें। हालाँकि, आप दोनों को ही, समझदारी और प्यार से इस तनाव को दूर करना चाहिए।
  • इसके अलावा एक और मुद्दा है जो आप दोनों के बीच में तनाव पैदा कर सकता है, और यह मुद्दा आपके इनकम (यदि आप वर्किंग हैं) से सम्बंधित हो सकता है। क्योकि बेबी के बाद आपके खर्चे बढ़ जाते हैं।
  • एक दूसरे की आलोचना या दोषारोपण करने से बचें, और इसे ठोस निर्णय के जरिए, सुलझाने की कोशिश करें।
  • यदि आप दोनों, एक दूसरे की बातों से सहमत नहीं हैं, तो ऐसे में, अपनी लड़ाई को सार्वजनिक न होने दें। क्योंकि, यह एक निजी मामला है, ऐसे में खुद बात कर, निर्णय लें।

loader