प्रसव के बाद के लिए क्या-क्या ख़रीद लें

जल्दी ही आपकी गर्भावस्था को पूरा समय हो जायेगा, और उसके बाद आपकी लाइफ में बेबी आपको इतना बिजी कर देगा कि आपके पास खुद आपके लिए ही टाइम नहीं बचेगा। इसलिए आपको कुछ तैयारियां अभी ही करनी होगी, ताकि प्रसव के बाद आपको दिक्कत न हो और न ही आपको किसी और पर इन सब के लिए निर्भर होना पड़े। आईये जानते हैं कि बेबी के जन्म लेने से पहले आपको क्या-क्या तैयारियां कर लेनी चाहिए:

सेनेटरी नैपकिन्स –

प्रसव के बाद कुछ समय तक ब्लीडिंग होती है इसलिए आपको सेनेटरी पैड्स को पहले से ही खरीद कर रख लेना चाहिए ताकि बाद में कपडे इस्तेमाल करने का झंझट न रहे।

आरामदायक अंडर गारमेंट्स –

प्रसव के बाद शरीर की बनावट और फिटनेस में अंतर आ जाता है इसलिए आप आरामदायक इनर्स खरीद कर रख लें। इससे आपको बाद में कपड़े पहनने में दिक्कत नहीं होगी। अगर आपरेशन किया जाता है तब तो आपको बहुत ही आराम महसूस होगी कि आपने सही नाप के इनर्स ले लिए हैं।

नर्सिंग ब्रा –

प्रसव के बाद बेबी को बार-बार ब्रेस्टफीडिंग करनी पड़ती है और मिल्क की वजह से ब्रैस्ट का शेप भी अलग हो जाता है। ऐसे में नर्सिंग ब्रा बहुत सही रहती है और ब्रेस्टफीडिंग के समय इसे बार-बार खोलना भी नहीं पड़ता है।

नर्सिंग पैड –

प्रसव के बाद ब्रेस्ट में मिल्क बहुत ज्यादा बनता है लेकिन बेबी उतना मिल्क फीड नहीं कर पाता है। कई बार मिल्क बहने लगता है और कपड़े ख़राब हो जाते हैं। इस स्थिति में नर्सिंग पैड लगाने से मिल्क उसी में एब्सॉर्ब हो जाता है और कपड़े गंदे नहीं होते हैं।

नर्सिंग फ्रेंडली कपड़े –

बेबी के जन्म के बाद आपको ऐसे कपडे पहनने पड़ते हैं जिनमें आप आसानी से बेबी को कैरी कर सकें और उसे ब्रेस्टफीडिंग भी करवा सकें। ये कपड़े मैटरनिटी स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं।

पोस्टपार्टम रिकवरी बेल्ट – प्रसव के बाद शरीर को सामान्य अवस्था में लाने के लिए, खासकर; पेट को फ्लैट करने में ये बेल्ट बहुत कारगर साबित होती है।

loader