ओह तो इस कारण गर्भावस्था के दौरान होता है सिर में दर्द

गर्भावस्था में आए दिनों कुछ न कुछ समस्या देखने को मिलती है जो आपके लिए काफी तकलीफदेह हो सकता है। जिनमें एक है सिर दर्द की समस्या जो आपको काफी परेशान कर सकती है। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि इन दिनों इस तरह की समस्या क्यों आपको ज्यादा परेशान करती है। अगर नहीं तो हम आज आपको बताते हैं, ताकि आप खुद को इससे बच्चा सकें, जो निचे दिए जा रहे हैं-

बहुत देर तक भूखे रहने पर

गर्भावस्था के दौरान अधिक देर तक खाली पेट रहने से आपको गैस की समस्या हो सकती है। जो कि कुछ देर बाद आपमें सिर दर्द की समस्या को उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, इन दिनों ज्यादा देर तक भूखे रहने से बचें, और थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें। साथ ही, ज्यादा तले-भूने और गैस बनाने वाले खाद्य-पदार्थों से बच कर रहें।

हार्मोन में बदलाव

गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव देखने को मिलता है, और ये आपके बॉडी में एस्ट्रोजेन नामक हॉर्मोन को पैदा करता है जो सिर में दर्द की समस्या पैदा करने में अहम भूमिका निभाता है।

तनाव के कारण

अक्सर प्रेगनेंसी में चिंता और तनाव की समस्या देखने को मिलती है जो कहीं न कहीं आपके नींद को प्रभावित करता है। और जब आप इस समय अच्छे से नींद नहीं लेती हैं तब आपके सर में दर्द उत्पन्न होने लगती है। इसलिए, इन दिनों जितना हो सके आराम करने की कोशिश करें और चिंतामुक्त रहें। क्योंकि, जितना आप हैल्दी और खुश रहेंगी उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

माइग्रेन की समस्या होने पर

यदि आपको गर्भावस्था से पहले सिरदर्द या माइग्रेन की शिकायत थी, तो आपको गर्भावस्था के दौरान इसका अनुभव होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए, इस तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्भावस्था में सिर दर्द से बचने के क्या उपाय हैं ?

धुप में जानें से बचें

जब आप बाहर धूप में जाएं तो सिर ढकने के लिए छतरी या दुपट्टा और आंखों को तेज रोशनी से बचाने के लिए धूप का चश्मा लगाएं। साथ ही, खुद को जलनियोजित रखने के लिए खूब सारा पानी पीएंं।

भाप लें

गर्म पानी से भांप लेने से भी आपको सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती है।

एक्सरसाइज करें

इन दिनों आप जितना एक्टिव रहेंगी आप उतना ही हैल्दी होंगी, इसलिए कोशिश करें कि सुबह के समय टहलें, स्विमिंग करें इन सब से आप काफी फिट और ताज़गी महसूस करेंगी।

हालाँकि, सिरदर्द की अधिकांश दवाओं जैसे कि एस्पिरिन और आईबूप्रोफेन आदि का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता। यदि आप किसी तरह की कोई दवा लेती भी हैं तब अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

loader