नए मेहमान के आने से कहीं आपका बड़ा बच्चा असहज तो नहीं?

बेबी का जन्म, किसी इवेंट से कम नहीं होता है, पैदा होते ही मानों घर में खुशियों से भर जाता है, लेकिन, यह खुशी जरूरी नहीं कि आपके घर में, सब के चेहरे पर हो, खासकर यदि आपका कोई बड़ा बच्चा (टोडलर) है। क्योंकि, अक्सर ऐसा देखा गया है कि छोटे बच्चे के घर में आने से, बड़े बच्चे थोड़े असहज महसूस करते हैं। उन्हें यह डर रहता है कि मम्मा मुझ से ज्यादा, अब बेबी से प्यार करेगी। ऐसे में, वह माँ से पहले की अपेक्षा, कहीं ज्यादा ध्यान देने की मांग शुरू कर देते हैं और साथ ही जिद्दी व्यवहार भी करने लगते हैं। इस स्थिति में आपके अपने बच्चें पर, और ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है।

नीचे आपको कुछ ऐसे सुझाव दिए जा रहे हैं, जिन के जरिए, आप अपने बच्चे को हैंडल कर सकती हैं-

  • नए मेहमान के आते ही, आप अपने बड़े बच्चे को, अच्छे से समझाएं। साथ ही उसे, इसके लिए तैयार करें कि वह आपसे बहुत प्यार करता है, और बहुत जल्द यह, आपको दीदी या भैया बुलाएगा।
  • यदि आपका बच्चा, आप पर बहुत ज्यादा निर्भर है, तो ऐसे में घर के बाकी सदस्यों के लिए भी उसके मन में प्यार जगाएं जैसे-दादा-दादी, चाचा-चाची। जिससे कि वह धीरे-धीरे इन लोगों से भी घुलना-मिलना शुरू कर दे। यदि आपका बच्चा पॉटी नहीं कर पाता तो बेहतर है कि प्रेग्नेंसी के शुरूआती दौर से ही, उसे पॉटी करने की ट्रेनिंग जरूर दें, ताकि वह खुद से कर सके।
  • यह बात बिल्कुल सच है कि आपका टोडलर, आपके साथ छोटे बच्चे की तरह व्यवहार करेगा।  ऐसे में, आप उसे प्यार से समझाने की कोशिश करें, न कि उसे यह समझाने कि कोशिश करें कि तुम अब बड़े हो गए हो।
  • कोशिश करें कि आप आपने बड़े बच्चें के लिए भी थोड़ा समय निकाले। उसके पसंदीदा गतिविधियों को साथ में करें जैसे- एक साथ ब्लॉक खेलें या पसंदीदा किताबें पढ़ें।
  • अपने टोडलर से नए बेबी के बारे में बात करें, कि वह उसके बारे में क्या सोचता है।
  • अपने टोडलर को छोटे बच्चे के काम में शामिल करें, जैसे- उसके कपड़े फोल्ड करने से लेकर उसके डायपर हटाने तक में उसकी मदद लें।
  • अपने टोडलर को उसके पसंदीदा काम को करने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे कि वह शांत रह सके। खली समय में उसके साथ खिलौने से खेले या पेपर पर रंगने दें।
  • यदि आपके नए बच्चे का नेमिंग सेरेमनी (नामानंकरण) हो रही है तो अपने टोडलर को जरूर शामिल करें। साथ ही उससे भी नाम पूंछे। इसके अलावा, आप अपने खास मेहमानों से अपने बड़े बच्चें के लिए भी, गिफ्ट लाने का आग्रह करें। यदि आपके मेहमान गिफ्ट नहीं लाते हैं तो ऐसे में आप कुछ अतिरिक्त उपहार लाकर रखें, जिससे कि आपके टोडलर को अच्छा महसूस हो, और वह अकेला महसूस न करे।

loader