मॉर्निंग सिकनेस के लिए प्राकृतिक उपचार

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में मॉर्निंग सिकनेस होना, काफी आम और सामान्य बात है। हर महिला में, इसके लक्षण अलग-अलग होते हैं। कुछ महिलाएं सुबह उठने पर हल्की मिचली महसूस करती हैं, वहीं कुछ अन्य को कई हफ्तों या फिर महीनों तक भी पूरे दिन मिचली और चक्कर महसूस हो सकती है।

यहाँ आपको 7 ऐसे प्राकृतिक चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनसे आपको मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा मिल सकता है –

हर्बल चाय

  • सुबह-सुबह एक कप अदरक वाली चाय पिए। इसके अलावा, 30 ग्राम अदरक को ई कप पानी में 15 से 20 मिनट के लिए उबाले और छानकर पिए, मॉर्निंग सिकनेस से आराम मिलेगा।
  • हर्बल चाय में नींबू और पुदीना डाल कर पिए, मतली से छुटकारा मिलेगा।
  • लाल रास्पबेरी की पत्तियों का काढ़ा बना कर पिए। यह हर्ब बहुत सी प्रेगेंन्सी सम्बंधित समस्याओं जैसे – मॉर्निंग सिकनेस, गर्भाशय की मांसपेशियों को रिलैक्स करने, इत्यादि में इस्तेमाल किया जाता है।

मसाले

  • सौंफ या सौंफ के बीज को चबाने से, पेट से सम्बधित समस्याओं से निपटा जा सकता है।

विटामिन बी

  • विटामिन बी6 लेने से मचली जैसी समस्या में आराम मिलता है लेकिन इसके सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

खूब पानी पिए

  • पानी एक बहुत अच्छी दवा की तरह काम करती है। अगर आप हर घंटे एक गिलास पानी पीती हैं तो मॉर्निंग सिकनेस से काफी हद तक निपट सकती हैं।  

साइट्रस फ्रूट्स

  • नींबू के टुकड़े को सूंघ सकती हैं।
  •     नींबू पानी या फिर किसी और चीज में नींबू डाल कर पी सकती हैं।
  •    अंगूर, संतरे, कीनू इत्यादि के छिलके को अपनी चाय में कद्दूकस करके, पी सकती हैं।

बहुत देर तक भूखें न रहें

  • पुरे दिनभर कुछ न कुछ खाते रहें।
  • अपने बेड के पास हमेशा रस्क का पैकेट रखें, ताकि जैसे ही आप सो कर उठे तो उसे खा सकें।
  • केला खाए।
  • विटामिन्स लें।
  • बहुत ज्यादा वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थ को खाने से बचें।

मॉर्निंग सिकनेस को बढ़ावा देने वाली चीजों को करने से बचें

  • ऐसी चीजों को पहचाने और उनसे दूर रहें, जिन्हें करने से आपको मॉर्निंग सिकनेस होती है।

loader