“मिसकैरेज के बाद फिर से प्रेगनेंसी? सकारात्मक रहें “

यदि एक बार किसी महिला को मिसकैरेज हो जाता है और जब इसके बाद वह दोबारा से माँ बनने की तैयारी करती है, तो उसके लिए पिछली स्थिति को भूल पाना बहुत मुश्किल होता है। खासकर महिला को पहले ट्राइमेस्टर में ज्यादा चिंता रहती है। इसमें कुछ भी अप्राकृतिक नहीं है। हाँ ऐसे में आपको थोड़ा सजग और सतर्क रहने की जरूरत होती है, लेकिन घबराने के बजाय अपनी इस प्रेगनेंसी को एन्जॉय करें।

प्रेग्नेंट महिलाओं को जहाँ, मिसकैरेज का ख़तरा पहली तिमाही में सबसे ज्यादा होता है, वहीं दूसरी और जिस समय पर उसका मिसकैरेज हुआ हो वह समय भी उसके लिए काफी चिंताजनक रहता है। ऐसे में पहले घटी घटना के बारे में सोचकर आपको सिर्फ और सिर्फ तकलीफ ही होगी। बेहतर होगा कि आप अपनी प्रेगनेंसी की ख़ुशी मनाएं और अपनी सेहत का ख्याल रखें।

सहज रहिये

जैसे-जैसे आपकी प्रेगनेंसी का टाइम आगे बढ़ता है, आपको अपने बच्चे की धड़कने सुनना, उसकी मूवमेंट को महसूस करना जैसे अनुभव होने लगते हैं। इन्हीं सब बातों पर अपने बच्चे के सुरक्षित होने का विश्वास कीजिये। सकारात्मक रहिये।


उसी पल में जिए आगे की चिंता में न पड़े

वर्तमान में रहिये। जब भी आपको भविष्य के बारे में ख्याल आने शुरू हों, उन्हें वहीं रोक दीजिये और उस वक्त के बारे में सोचिये जिसमें आप हैं।

डॉक्टर से सम्पर्क में रहिये

अपने डॉक्टर से सम्पर्क में रहिये और नियमित तौर पर उनसे बात करती रहिये। जो भी समस्या हो उनसे जरूर शेयर करें। इससे आपको सहज रहने में आसानी होगी। साथ ही किसी प्रकार की कोई समस्या होने से पहले ही उसके लिए तैयारी की जा सकेगी।

अपने अनुभवों का सहारा लें

यदि पहली बार आपको, डिम्ब (ओवम) में समस्या, या सर्विकल वीकनेस (गर्भाशय की ग्रीवा कमजोरी) के चलते मिसकैरेज की समस्या हुई थी, तो इन चीजों का पहले से ही ध्यान रखें। यदि आप खुद भी स्थिति से अवगत रहेंगी तो, सावधानी बरतने  में  आसानी होगी।

अपनी चिंताओं को दूसरों के साथ शेयर करें  

आपकी अपनी भावनाओं से अकेले लड़ने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह तकलीफ सिर्फ आपने अकेले नहीं उठाई है, इसलिए अपने पार्टनर के साथ अपनी भावनाएं शेयर करें।

अपना ख्याल रखें

आप अपने और अपने बच्चे के लिए जो सबसे बेहतर चीज कर सकती हैं, वह है अपना और अपने बच्चे का ख्याल रखना। उचित आहार लें। एक्सरसाइज करें। दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ वक्त बिताएं और खुश रहें।

 

loader