महिलाएं प्रेगनेंसी में इन 4 खाद्य पदार्थों को एक साथ मिक्स कर बिल्कुल भी न खाएं

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हर कदम पर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि थोड़ी सी गलती आप और आपके बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। खासकर, इस समय महिलाओं को उचित खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके बच्चे के सम्पूर्ण विकास पर निर्भर करता है। ऐसे में, निचे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम बताए जा रहे हैं जिसका सेवन एक साथ बिल्कुल भी न करें जिनमें निम्न शामिल हैं-

कच्चा दूध और कच्चा अंडा

गर्भवती महिलाएं कच्चे दूध में कच्चा अंडा मिक्स करके बिल्कुल भी सेवन न करें। क्योंकि, कच्चे अंडे और दूध से संक्रमण होने का खतरा रहता है, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। अगर आप अंडे या दूध का सेवन कर रही हैं तो इसे अच्छे से पका कर करें क्योंकि इससे संक्रमण होने का खतरा रहता है, जो माँ और बच्चे के लिए घातक हो सकता है।

दूध और कटहल

दूध और कटहल का भी सेवन एक साथ गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन दोनों का एक साथ सेवन करने से गर्भवती महिला को पचने में काफी मुश्किल हो सकती है, और तो कर यह पेट दर्द का भी एक कारण हो सकता है।

दूध और मछली

न केवल गर्भावस्था में बल्कि ऐसे भी दूध और मछली का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। क्योंकि, यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, इतना ही नहीं इससे त्वचा संबंधी इंफेक्शन का भी खतरा रहता है। जो माँ और बच्चे दोनों के लिए समान रूप से घातक है।

दूध और नींबू

गर्भवती महिलाओं को इन दोनों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक साथ सेवन करने से यह शरीर के अंदर विषैले तत्वों का निर्माण करते हैं जिससे कि आपको अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें।

इसके अलावा, महिलाएं इन बातों का भी ध्यान रखें

  • इन दिनों महिलाएं गर्म खाद्य पदार्थों को हाँथ न लगाएं खासकर कॉफी जैसी चीज़ों को, क्योंकि यह गर्भपात के खतरे को बढ़ा सकता है।

  • इसके अलावा, गर्भवती महिलाएं कच्चे पनीर को भी हाँथ न लगाएं क्योंकि इसमें लिस्टेरिया होता है जो एक प्रकार का बैक्टीरिया है। इससे गर्भपात, अपरिपक्व प्रसव, या एक नवजात शिशु में गंभीर बीमारी हो सकती है।

  • कच्चे मांस या अधपके मांस का सेवन न करें क्योंकि यह न केवल संक्रमण पैदा करता है बल्कि इसे पचाने में भी मुश्किल पैदा हो सकती है।

Open in app
loader