लेबर पेन पहचानने के बेहतरीन 4 संकेत

किसी भी महिला के लिए माँ बनना सबसे सुखद अहसास होता है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान प्रसव पीड़ा से गुजरना उतना ही मुश्किल। खासकर जो महिलाएं पहली बार माँ बन रही होती हैं, उनके मन में प्रसव को लेकर बहुत सारे सवाल उठ रहे होते हैं। क्योंकि, उन्हें हर लोगों से अलग-अलग बातें सुनने को मिलती हैं। लेकिन, निचे लेबर पेन से संबंधित कुछ बातें बताई जा रही हैं, जिसे ध्यान में रख कर आप इसके संकेत को पहचान सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

संकुचन

संकुचन लेबर पेन का सबसे बड़ा संकेत है, इसके दौरान कभी पेट कड़ा तो कभी नरम की स्थिति में हो जाता है। हालाँकि, हर एक गर्भवती महिला में संकुचन का प्रभाव अलग-अलग होता है। लेकिन आमतौर पर प्रसव के दौरान होने वाले संकुचन में पीठ और पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है जो कि सभी महिलाओं में समान रूप से होता है। वहीँ कुछ महिलाओं में इसका एहसास मासिक धर्म में होने वाले ऐंठन की तरह होता है।

पानी की थैली टूटना

लेबर पेन का दूसरा सबसे बड़ा संकेत है कि महिलाओं को पानी निकलना शुरू हो जाता है। यानि कि पानी की थैली के टूटने का साफ संकेत होता है कि आप कभी भी अपने बच्चे को जन्म दे सकती हैं। लेकिन, एमनियोटिक द्रव्य के तेजी से बहने या रिसाव से आपकी झिल्ली फट सकती है, इसलिए इस स्थिति में जितना जल्दी हो डॉक्टर से संपर्क करें।

मटमैले जैसा स्राव होना

जब किसी महिला को भूरे या खून सी रंगत का श्लेम (म्यूकस) निकलना शुरू हो जाए तो इसका साफ अर्थ है कि अब आप पाने प्रसव के बिल्कुल करीब हैं, और अब आपका बच्चा कभी भी जन्म ले सकता है। लेकिन, कुछ मामलों यदि गर्भाशय की ग्रीवा पर लगा श्लेम का डाट बाहर आ जाता है, तो हो सकता है आपका प्रसव बहुत करीब हो या फिर इसमें कई दिन भी लग सकते हैं।  

लाइटनिंग

प्रसव से पहले शिशु गर्भवती महिलाओं के श्रोणि के नीचे आ जाता है इस प्रक्रिया को लाइटनिंग कहते हैं। गर्भवती महिलाओं में लाइटनिंग प्रसव से कुछ हफ्ते या कुछ घंटे पहले होता है। बहुत अधिक लाइटनिंग की वजह से गर्भाशय मूत्राशय पर आकर टिक जाती है, जिससे कि महिला को बार-बार यूरिन पास करना पड़ता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader