लेबर पेन के 5 अनोखे संकेत, जिससे तुरंत पता चलता है डिलीवरी का समय

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं लेबर के लिए तैयार हूँ ?

महिलाओं के लिए पूरे गर्भावस्था का सबसे कठिन समय होता है लेबर का समय। क्योंकि, इस समय महिलाओं को प्रसव दर्द से गुजरना पड़ता है। हालाँकि, हर महिला में प्रसव पीड़ा अलग-अलग तरह से होता है, कुछ महिलाओं को इस दर्द का सामना बहुत लम्बे समय तक करना पड़ता है तो किसी को बहुत कम समय के लिए। लेकिन, इस दर्द से हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है।

आमतौर पर, जब महिलाएं अपने प्रसव के काफी करीब होती हैं फिर भी उन्हें समझने में काफी परेशानी होती है कि उनका प्रसव-पीड़ा शुरू होने वाला है। कभी-कभी यह लेबर पेन फॉल्स भी होता है जिसे गर्भवती महिला सच समझ लेती हैं। लेकिन, यहाँ आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रही हूँ जिसके मदद से आप तुरंत यह अंदाज़ा लगा सकती हैं कि आपको लेबर पेन शुरू होने वाले हैं-

बेबी का निचे की ओर खिसकना

यह प्रसव के लक्षणों में सबसे आम है जब शिशु का सिर आपके श्रोणि से नीचे की ओऱ खिसकना शुरू हो जाता है। तब इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आपको लेबर पेन शुरू होने वाला है। इसके अलावा, अगर आपको लगातार दबाव के साथ दर्द महसूस हो रहा हो और बार-बार यूरिन पास करने के लिए जाना पड़ रहा हो तो यह प्रसव पीड़ा का संकेत है।

ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब आपके गर्भाशय में हल्की-हल्की ऐंठन शुरू होती है। इसका अनुभव बिल्कुल प्रसव जैसा ही होता है। ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन अनियमित तरीके से होता रहता है। जबकि असली प्रसव संकुचन लंबे समय के लिए, मजबूत और एक साथ होते हैं। हालाँकि, इस दौरान आपका ग्रीवा पतला और चौड़ा हो जाता है, जो आपके प्रसव पीड़ा को प्रभावित करता है।

पानी निकलना

यह प्रसव पीड़ा का सबसे बड़ा लक्षण है, जिस दौरान एमनियोटिक द्रव्य बाहर निकलने लगता है। यह एमनियोटिक द्रव वह होता है जिसमें शिशु लिपटे होते हैं, वह जैसे ही फटता है इसका मतलब है कि अब आपका शिशु बाहर आने के लिए तैयार है।

श्लेम (म्यूकस) का निकलना

भूरे या खून सी रंगत का श्लेम (म्यूकस) निकलना भी प्रसव के लक्षणों को दर्शाता है। अगर आपकी गर्भाशय की ग्रीवा पर लगा श्लेम का डाट बाहर आ जाता है, तो हो सकता है आपका प्रसव बहुत करीब हो या फिर इसमें कई दिन भी लग सकते हैं।  

पीठ में दर्द

कुछ महिलाओं में इस दौरान पीठ दर्द की समस्या भी देखने को मिल सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको लंबे समय तक बैंक पेन हो लेकिन जब दर्द ज्यादा हो तो समझ लें कि ये प्रसव पीड़ा का संकेत भी हो सकता है।

डॉक्टर से कब संपर्क करें ?

  • जब आपको लगातार दर्द हो रहा हो, कर यह दर्द कम होने के बजाए बढ़ रहा हो।

  • शिशु की हलचल बेहद कम लग रही हो।

  • योनि से पानी या ब्लड निकल रहा हो तब इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हालाँकि, इस दौरान आपको काफी हिम्मत से काम लेने की जरूरत है, ताकि आप इस समस्या का सामना अच्छे से कर सकें। साथ ही आप अपने घर के बड़े लोगों की मदद लें, क्योंकि उनकी कुछ तकनीकी आपके लिए कारगर साबित हों।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: Scarymommy

loader