लेबर पेन से पहले हर महिलाएं इन 5 बातों को जरूर सोचती हैं

लेबर पेन के बारे में क्या सोचती हैं महिलाएं ? | Labour pain ke bare men kya soachti hain mahilayen?

बच्चे को जन्म देना किसी भी महिला के लिए सबसे कठिन चुनौती है, क्योंकि इसका सामना करने की हिम्मत हर किसी में नहीं होती है। लेकिन, एक माँ अपने बच्चे को इस दुनिया में लाने के लिए हर मुश्किल और दर्द से होकर गुजरती है। लेकिन, क्या आपने यह सोचा है कि प्रसव पीड़ा से पहले महिलाएं क्या कुछ सोचती हैं, खासकर वह महिलाएं जो पहली बार माँ बन रही होती हैं। क्योंकि, वह इन सब चीज़ों से बिल्कुल अनजान होती हैं, और उन्ही बातों को ध्यान में रखती हैं जो उन्हें लोगों से सुनने में मिलती है।

हालाँकि, ऐसी ही कुछ बातें हैं जो अक्सर एक महिला प्रसव पीड़ा से पहले सोचती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

बच्चे का जन्म नॉर्मल होगा या सिजेरियन

यह सवाल किसी भी महिला के लिए न केवल लेबर पेन के दौरान उठता है, बल्कि यह सवाल उनके मन में पूरे गर्भावस्था के दौरान आते हैं। क्योंकि, यह सबसे आम सवाल है जो हर गर्भवती महिला के मन में उठती है, जिससे कि उनका डर कम होने के बजाए और अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, आप इन बातों को भूल जाएं कि आपको कुछ होगा क्योंकि मेडिकल साइंस बहुत अधिक डेवलप कर गया है उसके पास हर चीज़ की तोड़ है। क्योंकि, कुछ ऐसी दवाएं भी उपलब्ध है जो आपके लेबर पेन को कम कर देता है जैसे कि एपीड्यूरल के रूप में।

दर्द कितना ज्यादा और लंबा चलेगा

दूसरा जो सवाल है वह यह है कि प्रसव के समय उठने वाला दर्द कितना ज्यादा और लंबा चलेगा। क्योंकि, यह डर न तो आपको चैन से सोने देगा और न ही जागने। ऐसे में, इस डर को कम करने के लिए अपने पसंदीदा संगीत और मूवी देखें। आमतौर पर, दर्द के अहसास और दर्द की प्रतिक्रिया काफी हद तक हमारी मानसिक स्थिति पर निर्भर करती है।

बच्चे को कुछ होगा तो नहीं

तीसरा जो सवाल मन में उठता है वह यह है कि प्रसव के दौरान बच्चे को कुछ होगा तो नहीं । क्योंकि, इस समय माँ को खुद से ज्यादा अपने बच्चे की चिंता होती है, लेकिन जैसा कि ऊपर भी कहा जा चुका है कि बच्चे डॉक्टर की निगरानी में रहते हैं उन्हें एक खरोंच तक नहीं आने देते हैं।

एपिडूरेल के बारे में सवाल

इस दौरान महिला न केवल अपने दर्द के बारे में सोचती है बल्कि एपिडूरेल के बारे में  भी सोचती हैं, इसकी जरूरत पड़ेगी या नहीं। या फिर यह कितना कष्टदायक होगा। शायद आपको पता होगा कि एपिडूरेल एक लेबर एनाल्‍गेसिया जिसे आमतौर पर पेनलेस लेबर कहा जाता है, जो आपके प्रसव पीड़ा को काफी हद तक कम करता है।

महिला को कैसे पता चलेगा कि प्रसव पीड़ा शुरू होने वाली है ?

  • इस दौरान महिलाओं के पीठ और पेट में ऐंठन होने लगती है। इस प्रकार के ऐंठन आपको पीरियड्स के दौरान भी होता है। इसके अलावा, दर्द भरे संकुचन, जो नियमित और छोटे अंतराल पर होने लगते हैं और बाद में और लंबे व प्रबल हो जाते हैं। इस तरह के लक्षण नजर आने पर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  • जब आप प्रसव के बेहद करीब होती हैं तब आपके योनि से पानी निकलने लगता है। यह तब होता है जब आपके प्रसव का समय बिल्कुल करीब होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका बच्चा एमनियोटिक तरल पदार्थ की थैली से सुरक्षित रहता है। यह प्रसव पीड़ा के दौरान टूटता है और पानी गिरना शुरु हो जाता है। जो प्रसव का सबसे बड़ा लक्षण होता है।

  • योनि से भूरे या खून जैसा स्राव होना भी इसका एक साफ संकेत है।

  • इसके अलावा, जब आपका सर्विक्स यानि कि गर्भ का सबसे निचला हिस्सा, जो योनि तक जाता है जब दस सेंटीमीटर तक फैलने लगे, तब आप प्रसव के करीब होती हैं।  

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं

loader