लेबर पेन को और अधिक बढ़ा सकती हैं आपकी यह 5 गलतियाँ

जब हो रहा हो लेबर पेन तो भूलकर भी न करें यह काम | Jab ho raha ho labour pain to bhoolkar bhi na karen yah kam

गर्भावस्था का सबसे कठिन समय अगर कोई होता है तो वह है प्रसव के समय का। क्योंकि, इस दौरान माँ को बहुत अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, महिलाओं को इस दर्द का सामना करने में कम से कम 10 घंटे या उससे अधिक लग जाते हैं, जो उनके लिए काफी तकलीफदेह होती है। हालाँकि, कुछ मामले में यह दर्द आपकी छोटी-छोटी या अनजाने में की गई गलतियों के कारण और अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, निचे कुछ गलतियों के बारे में बात की जा रही है, जिसको ध्यान में रख कर आप इस दर्द को कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

साँस लेने की गति को सामान्य रखें

जब महिलाएं प्रसव पीड़ा के दर्द से गुजर रही होती हैं तो उन्हें बिल्कुल भी समझ में नहीं आता है कि क्या हो रहा है। ऐसे में, वह अपने साँस पर नियंत्रण नहीं रख पाती हैं और नतीजतन यह होता है कि आपका साँस कभी बहुत अधिक तेज़ तो कभी बहुत अधिक धीमा होने लगता है। इससे आपका दर्द और अधिक बढ़ सकता है, इसलिए प्रसव के समय हिम्मत से काम लेते हुए अपने साँस की गति को सही रखें।

खाना-पीना छोड़ देना

यह बिल्कुल सच है कि जब लेबर पेन शुरू होता है तब कुछ भी चीज़ें अच्छी नहीं लगती हैं, फिर वह आपका फेवरेट फ़ूड ही क्यों हो। आप उसकी तरफ देखते तक नहीं, लेकिन जो सबसे जरूरी चीज़ें हैं वह यह है कि प्रसव पीड़ा के समय आप पानी पीती रहें इससे एक तो आपका दर्द कम होगा और दूसरा आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। इस दौरान, यदि आप पानी नहीं पीती हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है और आप बहुत जल्दी थक सकती हैं।

बहुत अधिक डर जाना

एक कहावत है कि मुश्किल वक़्त में आप जितना हिम्मत से काम लेती हैं ठीक उतनी ही जल्दी आपका काम आसान हो जाता है।इसलिए, आपको अपने प्रसव के समय हिम्मत से काम लेने की जरूरत है। लेकिन, अधिकतर महिलाएं इस समय इतना अधिक प्रसव के दर्द से डर जाती हैं कि उनका दर्द कम होने के बजाए और अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, इस दौरान महिलाएं टेंशन बिल्कुल भी न लें और साथ ही इस समय अपना ध्यान भटकाने की कोशिश करें।

सोने का गलत पोजीशन

प्रसव के समय महिलाएं अक्सर पीठ के बल सोती हैं जिससे कि उनका दर्द कम होने के बजाए और अधिक बढ़ने लगता है। क्योंकि, जब आप पीठ के बल सोती हैं तो आपका सारा वजन आपके पीठ पर ही होता है जिससे कि दर्द बढ़ने लगता है। ऐसे में, आप पीठ के बल सोने के बजाए करवट ले कर सोएं ताकि आपका दर्द कुछ कम हो सके।

एक ही जगह बैठे रहना

प्रसव के दौरान जो सबसे बड़ी गलती महिलाएं करती हैं वह है एक ही जगह बैठे रहना, जी हाँ यह आपके दर्द को बढ़ाने का काम बखूबी करता है। ऐसे में, महिलाएं एक जगह बैठने के बजाए टहलने की कोशिश करें। इससे न केवल आपका बच्चा निचे की ओर आएगा बल्कि आपका प्रसव भी जल्दी होगा।

इसके अलावा, चुपचाप न रहें बल्कि अपने हसबैंड के साथ बातें करें अगर आपको कुछ खाने का मन कर रहा हो तो वो करें। इससे आपका मन दर्द से थोड़ा सा हटेगा और आप राहत महसूस कर सकती हैं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader