क्या यह सच है कि बेबी के मूवमेंट से उसके लिंग का सटीक पता चलता है ?

माँ बनना ही अपने आप में सबसे खूबसूरत पल होता है, फिर चाहे गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का हो या लड़की। हालाँकि, इस आर्टिकल का उद्देश्य लिंग के पता लगाने का नहीं है बल्कि यह एक जानने की लालसा है कि लोगों की कही बातें कितनी सच होती हैं। क्योंकि, कुछ लोगों का यह मानना है कि गर्भ में बेबी के मूवमेंट से पता चलता है कि बच्चा लड़का है या लड़की। अब आप खुद देख लें कि यह कितना सच है।

कितना सच है यह बातें ?

यह बिल्कुल भी सच नहीं है कि आपके गर्भ के मूवमेंट से यह पता लगाया जा सके कि आपके पेट में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की। क्योंकि, यह एक मिथ है और पुराणी अवधारणा है, जिसका अंदाज़ा कुछ लोग अभी भी लगाते हैं। लोगों का तो यह भी कहना है कि गर्भावस्था के दौरान जब आपका भ्रूण या गर्भ ज्यादा सक्रिय (एक्टिव) नहीं होता है तब आपमें लड़की होने के संकेत हैं। वहीं, दूसरी ओर जब आपको ऐसा फील होता है कि बच्चा समय से पहले पेट में घूम रहा है या उसका मूवमेंट हो रहा है तब आपके गर्भ में लड़का होने का अनुमान लगाया जाता है।

हालाँकि, कि कई ऐसी चीजें है जो आपके गर्भ के मूवमेंट को प्रभावित करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • बहुत अधिक थके होने के कारण

  • अधिक वजन होने के कारण

  • घर के कामों में अधिक देर तक व्यस्त होने के कारण

  • बहुत देर तक खड़े या लेटने पर

  • बहुत देर तक भूखे रहने से भी इस तरह के मूवमेंट देखने को मिल सकते हैं।

आमतौर पर महिलाएं, गर्भावस्था के दौरान इस तरह के मूवमेंट को अलग-अलग तरह से फील करती हैं। खासकर, जब आप दूसरी बार माँ बनने वाली हैं तो आपमें पहले के अपेक्षा दूसरी बार का मूवमेंट अलग हो सकता है। न केवल मूवमेंट बल्कि खाने-पीने की आदतों और टेस्ट में भी हल्के तौर पर बदलाव होता है।

इन सारी बातों को न ध्यान दिया जाए तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि, आपके गर्भ में लड़का या लड़की होने में जिसका सबसे बड़ा हाँथ होता है वह है क्रोमोजोम का क्योंकि, आपके पति के स्पर्म से जो एग फर्टिलाइज होता है वह लड़का और लड़की होने का कारण होता है। यदि, एग से मेल क्रोमोजोम फर्टिलाइज होता है, इसका मतलब है कि आपके गर्भ में लड़का पल रहा है। वहीं दूसरी तरफ जब एग से फीमेल क्रोमोजोम फर्टिलाइज होता है, तब लड़की होती है।

ऐसे में, गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग का पता लगाना एक दंडनीय अपराध है, क्योंकि आपको किसी के जन्म देने का अधिकार है न कि जान लेने का।  

Open in app
loader