क्या प्रेगनेंसी में सेक्स करने से लेबर को बढ़ावा मिलता है ?

यह बिल्कुल सच है कि गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ता है। लेकिन, गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीने ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इस समय भ्रूण का विकास होता है। हालाँकि, कुछ महिलाओं में मेडिकल कंडीशन ठीक न होने के कारण इस दौरान डॉक्टर सेक्स करने की सलाह नहीं देते हैं। खासकर उन महिलाओं को जिनका पहले गर्भपात हुआ हो या फिर उन महिलाओं को जिन्होंने बहुत मुश्किल से गर्भधारण किया हो।

क्या सेक्स बेबी को नुकसान पहुँचाता है?

जी नहीं, सेक्स आपके बेबी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। क्योंकि, इस समय आपका बच्चा म्यूकस प्लग, जिसे गाढ़ा श्लेम डाट भी कहते हैं जो ग्रीवा को बंद रखता है। इसके अलावा, एमनियोटिक द्रव्य की थैली और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियां भी आपके शिशु को इन सब चीज़ों से बचा कर रखता है।

क्या सेक्स से लेबर को बढ़ावा मिलता है ?

यदि आपकी गर्भावस्था सामान्य है तो इससे प्रसव पीड़ा जैसी समस्या का खतरा नहीं रहता है। लेकिन, यह आपके गर्भाशय के संकुचन को हल्के तौर पर बढ़ा सकता है, जिससे कि किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं रहता है।

डॉक्टर कब मुझे सेक्स की सलाह नहीं देंगे ?

  • गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं होने पर।

  • इससे पहले कभी गर्भपात हुआ हो।  

  • गर्भ में एक या उससे अधिक बच्चे होने पर।

  • पहले कभी समय से पहले बच्चे का जन्म होने पर।

प्रेगनेंसी में इन बातों को ध्यान में रख कर करें सेक्स  

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करते समय महिलाएं इन बातों का जरूर ध्यान रखें, क्योंकि इसका ध्यान न रखने से आपको समस्या हो सकती है, जैसे-

सेक्स के दौरान जल्दीबाजी न करें

सेक्स के दौरान लोग सबसे बड़ी जो गलती करते हैं वह यह है कि वह बहुत अधिक जल्दीबाजी कर बैठते हैं, जिससे कि आपके शिशु को चोट पहुँच सकती है। इसलिए, जब भी इस दौरान सेक्स कर रहे हों तो आराम से करें ताकि शिशु को किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचे।

सेक्स से पहले और बाद में यूरिन जरूर पास करें

डॉक्टर का मानना है कि सेक्स से पहले और बाद में यूरिन जरूर पास करना चाहिए। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इससे आपको किसी भी प्रकार की कोई इंफेक्शन का खतरा नहीं होगा। क्योंकि, इस समय किसी भी तरह का संक्रमण आपके शिशु एक लिए खतरा पैदा कर सकता है।

सेक्स पोजीशन का ध्यान रखें

कुछ लोग अलग-अलग स्टाइल में सेक्स करना पसंद करते हैं ताकि वो सेक्स को खुल कर एन्जॉय कर सकें। लेकिन, इस समय सेक्स के पोजीशन का बखूबी ध्यान रखें ताकि आपको दर्द का अनुभव न हो। क्योंकि, इस समय कुछ महिलाओं को दर्द होने लगता है, इसलिए महिलाएं अपने पार्टनर के ऊपर आ सकती हैं या फिर स्पूनिंग पोजीशन भी ठीक है। जिसमें आप दोनों एक-दूसरे के पास सोकर कर सकते हैं।  

सेक्स के बाद सफाई

सेक्स के बाद महिलाएं इस बात को बिल्कुल भी इग्नोर न करें, क्योंकि सेक्स के बाद योनि को साफ करना बहुत जरूरी है। इससे आपको इंफेक्शन होने का खतरा नहीं रहता है।

Feature Image Source: badeiean.com

loader