क्या आप भी कर रही हैं नए मेहमान के आने की तैयारी

माँ बनना, हर औरत का सपना होता है और जब यह सपना पूरा होता है तो हर महिला, प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों से ही, अपने बेबी के आने की तैयारियों में लग जाती हैं, जैसे कि बेबी के लिए, नई अलमारी को व्यवस्थित करना या उसके कमरे को सजाना इत्यादि, इस प्रक्रिया को नेस्टिंग कहते हैं।

हालाँकि, नेस्टिंग जैसे शब्द का प्रयोग, जानवरों के लिए ज्यादा किया जाता है। खासतौर से, जब प्रेगनेंट पशु, फिर चाहे वह जमीन पर रहने वाला जानवर हो या आसमान के उड़ने वाला, अपने बेबी के लिए, घर तैयार करते हैं। जैसे- पक्षी अपने बेबी के लिए, छोटे-छोटे लकड़ियों या पत्तियों को बिन कर, घर बनाते हैं, वैसे ही जब कोई लेडी, प्रेग्नेंट होती है तो वह शुरुआत से ही, अपने बेबी के लिए नया कमरा  बनाने की तैयारियों के लिए, अपने घर और आस-पास की सफाई करती हैं, बेबी के लिए नए-नए सामान लाती है।  

जरुरी नहीं की आप बेबी के लिए, पैसे खर्च करके ही, उनके आने की तैयारी करेंगी। आप, कुछ सामान्य से काम भी कर सकती हैं, जिससे कि आपको अच्छा महसूस होगा, यह निम्नलिखित हैं-

  • चारो ओर फैले, न्यूज़पेपर को इकट्ठा कर लें
  • अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें
  • बेबी के लिए चीज़ें (खिलौने) इकट्ठी करें और उन चीज़ों को एक व्यवस्थित जगह पर रखें, जिससे कि आपके बेबी का कमर जल्द से जल्द तैयार हो जाए
  • अपने ग्रोसरी (रासन) का सामान इकट्ठा करें
  • फ्रिज की साफ-सफाई करें।

इन सभी के अलावा, जो सबसे जरूरी बात है, कि आपको अपनी प्रेगनेंसी को समझना होगा। जैसे अगर डॉक्टर ने आपको आराम करने की सलाह दी है, तो उसका पालन करें। ऐसा जरूरी नहीं है कि प्रेगनेंसी के दौरान ही आप अपने बेबी का कमरा तैयार करेंगी, बाद में भी आप अपने बेबी के लिए, कमरा तैयार कर सकती हैं।  

यदि आपको अपने बेबी का कमरा तैयार करने का शौख है, तो आपको इस दौरान, कुछ सावधानियां भी बरतनी होंगी। नीचे आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिसका पालन आपको काम के दौरान, करना चाहिए-  

  • आप घर का काम इतना भी न करें, जिससे कि आपको थकान हो, अगर ऐसा होता है तो तुरंत अपने काम को बंद कर दें, और आराम करने के बाद ही दुबारा काम शुरू करें।
  • उपर की साफ-सफाई के दौरान, ऐसी चीज़ों पर न चढ़े, खासकर स्टूल और कुर्सी, जिससे कि आपको गिरने का खतरा हो, इस के लिए आप घर के किसी भी सदस्य की मदद ले सकती हैं।

loader