कुछ इस तरह बनाएं अपने अजन्में बच्चे से बॉन्डिंग

आपने कभी अपने गर्भ में पल रहे शिशु के साथ बात करने की कोशिश की है, यकीन मानिए ऐसा करना मजेदार और बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप अपने पेट पर हाथ रखकर बच्चे से बात कर सकते हैं, जोर से गा सकते हैं, ऐसा करने से आप अभी से ही अपने बेबी के साथ एक अच्छी बॉन्डिंग बना रहें हैं। ऐसा क्यों? इसलिए क्योंकि आपका बेबी जिन आवाजों को लगातार सुनता है, उसे उनकी आदत हो जाती है, और वह उन्हें पहचानने लगता है। इस तरह पैदा होने से पहले ही आपके बेबी से आपकी अच्छी बॉन्डिंग बन जाती है।

बच्चे से बात करें- अपने अजन्मे बच्चे के साथ बॉन्डिंग बनाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि, आप अपने बंप के साथ बातचीत करें।

अपने अजन्मे बच्चे को पत्र लिखें- अपने अजन्मे बच्चे को एक पत्र लिखें, जिसमें आप अपनी भावनाओं, विचारों, आदि को व्यक्त कर सकती हैं। इन्हें वह तब पढ़ेगा जब वह पढ़ने के लायक हो जाएगा और यकीन मानिए उसे यह बहुत अच्छा लगेगा।

अपने बच्चे के लिए गायें और संगीत सुनें- अपने बच्चे के लिए एक अच्छा सा गाना गायें, जिससे कि उसके सुनने की क्षमता भी स्ट्रांग हो।

योग, गहरी सांस और ध्यान का अभ्यास करें- योग, गहरी सांस और ध्यान ये सारी चीज़ें गर्भावस्था के दौरान करने से बहुत आराम मिलता है, साथ ही इससे तनाव में कमी और बच्चे पर ध्यान केंद्रित होता है।

अपने बेबी बंप की तस्वीरें लें- हर वीक का एक साइड प्रोफ़ाइल तस्वीर लें। जिससे कि आपको हर हफ्ते शरीर में होने वाले बदलाव  पता चल सके, और साथ ही आपका, आपके बच्चे के साथ बॉन्डिंग में भी मदद मिलेगी।

अल्ट्रासाउंड स्कैन- बच्चे के अल्ट्रासाउंड के दौरान, आप अपने बच्चे को देख सकते हैं। जो आपके प्रेगनेंसी और बॉन्डिंग को आसान बना देता है।

प्लांट लगाएं- प्रेगनेंसी के दौरान, एक पौधा लगाएं ताकि आपके प्रेगनेंसी के साथ-साथ आपकी यादें इसके साथ भी जुड़ सके।

loader