कुछ ऐसी चीजें जिनसे आपकी ब्रैस्ट फीडिंग हो जाएगी आसान

जैसे-जैसे आपकी डिलीवरी डेट पास आती है, आपको बहुत सी तैयारियां करनी होती है। अब आपको केवल अपनी ही नहीं, अपने बेबी के आने की तैयारी भी करनी होती है। हॉस्पिटल जाने से पहले आपको,अपने साथ-साथ बेबी के लिए भी शॉपिंग करनी होती है। बेबी के लिए सामान लेते समय, नर्सिंग गियर (ब्रैस्ट फीडिंग के लिए जरुरी चीजें) लेना न भूलें। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आप अपने डॉक्टर से भी मदद ले सकती हैं।  

यहाँ आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी बेबी के होने के बाद सबसे पहले जरुरत होती है-

नर्सिंग ब्रा: बेबी को आराम से ब्रैस्ट फेीडिंग कराने के लिए, नर्सिंग ब्रा खरीदना सबसे जरुरी है। यह ब्रा ब्रैस्ट को अतिरिक्त सहारा देती है। इनमें हुक या जिप लगी होती है, जिसे ब्रैस्ट फीडिंग करवाते समय आसानी से खोला जा सकता है। ब्रा की कप साइज सही होनी चाहिए। इस समय ब्रैस्ट, पहले की तुलना में थोड़ा बढ़ जाते हैं, इसलिए अपनी पहले की साइज से कम से कम दो नंबर ज्यादा बड़ी साइज की ब्रा लेनी चाहिए। माँ के पास कम से कम ऐसी दो ब्रा चाहिए।

ब्रैस्ट पंप: शुरुआत में ब्रैस्ट में दूध ज्यादा बनता है, जिससे आपके ब्रैस्ट फूल जाते हैं और आपको दर्द भी होता है। इसलिए इस समय आपको ब्रैस्ट पंप की जरुरत पढ़ सकती है। ताकि आप अतिरिक्त दूध को ब्रैस्ट पंप की सहायता से निकाल कर बाहर रख सकती हैं और इसे बोतल में भर कर, अपने बेबी को पिला सकती है। कुछ लोगों का यह मनना है कि ब्रैस्ट पंप का प्रयोग करने से दूध और ज्यादा बनने लगता है, इसलिए ब्रैस्ट पंप का प्रयोग कभी-कभार ही करना चाहिए।

ब्रैस्ट पैड: ब्रैस्ट पैड को ब्रा के अंदर रखा जाता है। इसका प्रयोग करने से कपड़ों पर दूध का दाग नहीं लगता। यदि यह भीग जाए तो इसे निकाल देना चाहिए, नहीं तो इससे त्वचा में जलन या संक्रमण होने का खतरा होता है। हमेशा अपने पास कॉटन और धो कर पुन: प्रयोग होने वाले ब्रैस्ट पैड को रखना चाहिए।   

ब्रैस्टफीडिंग में सहायक कपड़ें- आजकल बाज़ार में बहुत से ब्रैस्टफीडिंग में सहायक कपड़ें आते हैं। जिससे आपको ब्रैस्ट फीडिंग करवाते समय, कोई परेशानी नहीं होती।

बेबी को ढ़कने के लिए कपड़ा

जब भी माँ, अपने बच्चें को स्तनपान करवाए तो उसे एक पतले कपडे से ढक दें। ताकि बच्चा आराम से दूध पी सकें। इसके लिए आप कोई भी स्कार्फ़ या सॉल का प्रयोग कर सकती हैं।

पानी की बोतल- जब बेबी दूध पीता है तो आपके शरीर में पानी की हानि होती है। इसलिए हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल रखना न भूलें।

यह सभी चीजें, ब्रैस्टफीडिंग के लिए बहुत जरुरी होती हैं। इसके अलावा आजकल बाज़ार में और भी बहुत सी चीजे उपलब्ध हैं जैसे- ब्रैस्ट मिल्क बैग (ब्रैस्ट मिल्क को स्टोर करने के लिए), बेबी को सपोर्ट करने के लिए तकिए और लानौलिन क्रीम (जो निप्पल में दर्द, फटने और निप्पल के सूखने जैसी समस्या से निपटने में कही सहायक है), ये सभी चीजें ब्रैस्ट फीडिंग को और भी ज्यादा आसान बना देती हैं।

loader