“कैसे पहचाने यह लेबर पेन है या नहीं?”

प्रसव एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें भ्रूण (foetus)और नाल (प्लेसेंटा) गर्भाशय को छोड़ देता है। जिससे कि प्रसव दर्द की शुरुआत होती है, और बच्चे का वैजाइनल या सीजेरियन जन्म होता है।  

हालाँकि, हर महिला का प्रसव अलग-अलग होता है। इसलिए यह बता पाना काफी मुश्किल है कि आपके प्रसव की शुरुआत कब होगी। क्योंकि, प्रसव से पहले की अवस्था, प्रसव की शुरुआत और सक्रिय प्रसव की अवस्था के दौरान कुछ विशेष बदलाव होते हैं।

प्री लेबर का मतलब यह है कि आपकी पीठ के निचले हिस्से या पेट में लगातार दर्द, संकुचन, पानी का निकलना, रक्तस्राव आदि हो सकते हैं। इनसे आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि, आपका प्रसव और शिशु का जन्म नजदीक है।

पीठ में दर्द

पीरियड्स आने से पहले होने वाले दर्द और ऐंठन के साथ लगातार पीठ के निचले हिस्से में दर्द का होना।

संकुचन

यह गर्भाशय को मजबूत करता है और समय-समय पर आराम देता है। साथ ही यह दर्द रहित हो सकता है, जिसे ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन कहते हैं, जो पूर्व प्री लेबर का एक संकेत है। इसके अलावा, यदि आपका संकुचन  तेज हो रहा हो और हरेक 30 सेकेंड के अंतराल पर हो रहा हो, तब यह लेबर पेन का संकेत हो सकता है।

पानी की थैली टूटना

एमनियोटिक द्रव्य के तेजी से बहने या रिसाव से आपकी झिल्ली फट सकती है। ऐसा कुछ भी हो, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ब्लडी शो

भूरे या खून जैसे श्लेम (म्यूकस) का निकलना। अगर आपकी गर्भाशय की ग्रीवा पर लगा श्लेम का डाट बाहर आ जाता है, तो हो सकता है आपका प्रसव बहुत करीब हो या फिर इसमें कई दिन भी लग सकते हैं।  

यदि आपका प्रसव पीड़ा शुरू हो रहा हो, तो ऐसे में क्या करना चाहिए?

  • यदि आप चलना चाहती हैं, तो चारो ओर चलें।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ का सेवन करें।
  • गहरी साँस लेने की कोशिश करें या अन्य तकनीकों की सहायता से आराम करने की कोशिश करें।

डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें, यदि आप एक्टिव लेबर में चली गयी हैं तो अपने बच्चे का आने का इंतजार करें।   

 

loader