जुड़वाँ गर्भावस्था में जरूर शामिल करें इन 4 पोषक तत्वों को

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए, खासकर अगर आप जुड़वाँ बच्चे की माँ बनने वाली हैं तो। क्योंकि, जुड़वाँ गर्भावस्था के दौरान आपको अपने आहार में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिससे कि आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की पूर्ति हो। इस समय आपके बच्चे का विकास आपके उचित खान-पान पर ही निर्भर करता है। इसलिए, निचे कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बात की जा रही है, जिसका सेवन महिलाओं को इन दिनों जरूर करना चाहिए, इनमें निम्न शामिल हैं-

विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ

शिशु के उचित विकास के लिए महिलाओं को रोजाना अपने आहार में विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपने आहार में मछली और अंडे को शामिल कर सकती हैं। यह माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

आयरन युक्त पदार्थ

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपने शरीर में आयरन की मात्रा की हमेशा बनाए रखने की जरूरत होती है, खासकर जब आप जुड़वां बच्चे की माँ बनने वाली हों। क्योंकि, इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं रहेगी, इसके लिए आप अपने आहार में पालक, अनार, चुकुंदर आदि को जरूर शामिल करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

गर्भावस्था में महिलाओं की मांशपेशियां मजबूत होनी चाहिए, इसके लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स एज बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह आपके बच्चों को भरपूर पोषण देता है।

प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन

गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक विकास के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर किया जाना चाहिए। इसके अलावा, जुड़वा बच्चों की मां बनने वाली महिलाओं को कैल्शियम की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। इसमें मां को बच्चों की हड्डियां और दांतों के विकास के लिए बहुत अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अपने आहार में दूध, दही का सेवन जरूर करें।

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