घर के कुछ ऐसे कार्य जिन्हें प्रेगनेंसी में नहीं करना चाहिए

हो सकता है कि आप अपना घर ज्यादा साफ़ और सुंदर रखने की शौकीन होंगी और शायद बेबी के आने की ख़ुशी में, अपने घर को और साफ़-सुथरा और कीटाणुरहित बनाना चाहती होगी, जोकि अच्छी बात है। लेकिन, इस समय आपको अपनी सेहत को ज्यादा प्राथमिकता देनी होगी। क्योकि घर के कुछ ऐसे घरेलू काम-काज होते हैं, जिनसे आपको, इस अवस्था में बचना चाहिए। इनमें से, कुछ ऐसे काम भी होते हैं, जो आपको बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए और कुछ काम करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

कौन-कौन से कार्य बिलकुल नहीं करने चाहिए और कोण से कार्यों को थोड़ा बहुत किया जा सकता है?

भारी वजन उठाना या सरकाना

प्रेग्नेंसी में, कितना वजन उठाना या सरकाना सुरक्षित है, इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं है, लेकिन आपकी कमर पर पहले से ही, बढ़ते हुए बेबी का भार है। इस समय आपका, बैलेंस का तरीका पूरी तरह बदल जाता है, क्योंकि आपका गुरुत्वाकर्षण का केंद्र आगे की तरफ ज्यादा होता है। ऐसे में, यदि आप, अपने बड़े बच्चे को गोद में लेती हैं, पानी से भरी बाल्टी उठाती हैं, या किराने के सामान का थैला, भारी सिलिंडर या किसी भारी फर्नीचर को सरकाने की कोशिश करती हैं तो आपकी कमर पर और अधिक दबाव पड़ेगा। इससे आपको पीठ पर गहरी चोट लगने का खतरा हो सकता है। कई बार डॉक्टर, आपको भारी सामान न उठाने की सलाह भी दे सकती हैं, क्योंकि ऐसा करने से कई बार, समय से पहले डिलीवरी, ब्लीडिंड, या एमनियोटिक थैली फटने का खतरा हो सकता है।

सफाई के लिए, इस्तेमाल होने वाले रसायनिक (केमिकल) उत्पादों का प्रयोग  

प्रेग्नेंसी के समय, त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है और सफाई में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट में टोक्सिन होता है, जो आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए सफाई करते समय, दस्ताने पहनें और संभव हो तो ऐसे उत्पादों का प्रयोग कम मात्रा में करें। यह ध्यान रखें कि जिस कमरे की आप सफाई कर रही हैं, वह हवादार हो। घर की सफाई के लिए, सुरक्षित और प्राकृतिक सफाई उत्पाद जैसे सिरका और बेकिंग सोडा का प्रयोग करें।

पालतू जानवरों की सफाई, विशेषकर बिल्ली

बिल्ली के मल में, एक परजीवी हो सकता है, जो टोक्सोप्लासमोसिज़ सक्रमण पैदा करता है। अगर आपको टोक्सोप्लासमोसिज़ का इन्फेक्शन हो जाए, तो इससे आपको तो उतना खतरा नहीं होगा, लेकिन इससे आपके होने वाले बेबी को जरूर ख़तरा हो सकता है। अगर आप बिल्ली में मल को साफ़ कर रही हैं तो दस्ताने पहन कर ही, ये काम करें और साफ़ करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ़ करें।

ऊंचाई पर चढ़ कर काम करना

कोई भी ऐसा काम, जो आपको ऊंचाई पर चढ़ कर करना हो जैसे- पंखे, खिड़की या शीशे की सफाई, खराब बल्ब या अन्य बिजली फिटिंग को बदलना, तो ऐसे काम बिलकुल न करें, क्योकि इससे आपका बैलेंस बिगड़ सकता है और आप गिर सकती हैं, जो आपकी प्रेग्नेंसी के लिए अच्छा नहीं होगा। ऐसे कामों को करने के लिए किसी और की मदद लें।

 

loader