गर्मियों में इन 5 तरीकों से गर्भवती महिलाएं रखें अपना ख्याल

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हर एक छोटी-बड़ी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, फिर चाहे वह मौसम का ही क्यों न हो। क्योंकि, इन दिनों मौसम को इग्नोर करना खतरे से खाली नहीं है, खासकर अगर बात गर्मी की करें तो। आमतौर पर, गर्मी के मौसम में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप इस तरह की समस्या को आने से पहले खत्म कर दें। ऐसे में, निचे गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाएं निम्न बातों का जरूर ध्यान रखें जिनमें निम्न शामिल हैं-

खूब सारे तरल पदार्थों का सेवन करें

इन दिनों महिलाएं जितना हो सकें खुद को हाइड्रेटेड रखें, इसके लिए समय-समय पर पानी पीती रहें। साथ ही, आप सीजनल फल जिसमें पानी की अधिकता हो या फिर जूस आदि का भी सेवन भी कर सकती हैं।

धूप में बाहर निकलने से बचें

गर्मी के दिनों में सबसे अधिक तापमान दोपहर के 12 बजे से लेकर 4 बजे तक होता है। इसलिए इस समय घर से न निकलें। अगर इस समय निकलना बहुत जरूरी है तो इसके लिए आप छाता और पानी का बोतल अपने साथ रखें।

आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी से बचने के लिए जितना हो सके हल्के और आरामदायक कपड़े का चुनाव करें। क्योंकि तंग कपड़े पहनने से आपको न केवल बेचैनी महसूस होगी बल्कि आप असहज भी महसूस करेगीं। इसलिए, आप हल्के रंग के ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनें।

तेल-मसाले वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें

गर्भवती महिलाएं इन दिनों ज्यादा तेल-मसाले वाले आहार का सेवन न करें क्योंकि यह आपके परेशानी को बढ़ा सकता है। इस तरह के आहार का सेवन करने से आपको गैस, अपच या फिर उल्टी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

दो बार नहाएं

गर्मी से राहत पाने के लिए दिन में दो बार नहाएं एक सुबह और एक सोने से पहले इससे आपको नींद अच्छी आएगी। क्योंकि, जब आप  बाथ लेती हैं तब आपका बॉडी रिलैक्स हो जाता है और आपको नींद अच्छी आती है।       

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader