“गर्मियों में होने वाली प्रेग्नेंसी के लिए कुछ खास टिप्स “

वैसे तो गर्मियों का मौसम सबके लिए, काफी परेशानियों का सबब होता है। लेकिन यह समय तब आपको और ज़्यादा तकलीफ देती हैं, जब आप माँ बनने वाली होती हैं। प्रेग्नेंसी का समय वैसे ही काफी कठिन होता है और इस मौसम की झुलसाने वाली गर्मी प्रेग्नेंट लेडीज के लिए काफी परेशानी पैदा कर सकती है। कोई भी माँ ऐसी गर्मी में खुद की और अपने होने वाले बेबी की सुरक्षा को दांव पर नहीं लगाना चाहेगी। इस समय शरीर, काफी तेज़ गति से नमी, पोषक तत्व और मिनरल्स खोने लगता है। गर्भधारण के समय शरीर को फिट रखना काफी आवश्यक है। इसलिए, अगर कोई महिला गर्मियों के मौसम में प्रेग्नेंट हुई है तो उसे और ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

वह महिलाएं , जो गर्मियों में प्रेग्नेंट हुई हैं, उनके लिए कुछ खास टिप्स,  

  • खूब पानी पीए- शरीर को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है, खूब पानी पीना। गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए खूब पानी पिए। अगर केवल पानी नहीं पीना चाहती तो पानी में नींबू डाल कर पिए या फलों का जूस भी ले सकती हैं।  
  • स्विमिंग- गर्मियों के दिनों में अपने शरीर को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है स्विमिंग पूल में तैराकी। स्विमिंग करने से आपके शरीर को ठंढक भी मिलेगी और आप फिट भी रहेंगी। स्विमिंग करने का एक और सबसे बड़ा फायदा हैं कि आपके मांसपेशियों और जोड़ों पर दबाव कम होगा और वे रिलैक्स होंगी। आपके पैरों पर थोड़ी देर के लिए, वजन भी कम होगा।  
  • एक्सरसाइज करें- थोड़ी देर के लिए, जब मौसम ठंडा हो (सुबह या शाम) तो एक्सरसाइज जरूर करें। वर्कआउट करने से आपका शरीर ओवरहीट नहीं होता। .
  • सही ड्रेस पहनें- गर्मियों में पसीना बहुत आता है। इसलिए गर्मियों से बचने के लिए,  जितना हो सके हलके सूती के कपड़े पहनें। टाइट कपड़ों से परहेज करें। हलके रंग के कपड़ों से आपके शरीर को ठंडा होने और आरामदायक महसूस करने में काफी मदद मिलती है।

 

 

loader