गर्मी में इन 7 बातों का जरूर ध्यान रखें गर्भवती महिलाएं, नहीं तो शिशु को हो सकता है नुकसान

अगर आप हैं गर्भवती तो गर्मी में इन बातों की अनदेखी आपके लिए हो सकती है घातक ! | Agar aap hain garbhwati to garmi men in baton ki andekhi aapke liye ho sakti hai gahtak.

गर्भावस्था का हर वो एक पल आपके लिए मुश्किल भरा होता है, क्योंकि इन दिनों न केवल आपको अपने शरीर के बारे में सोचना पड़ता है बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। खासकर गर्मी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि, गर्भावस्था में महिलाओं का बढ़ा हुआ पेट उन्हें तकलीफ देती है, जिससे कि उन्हें परेशानी होती है।

गर्मी में ऐसा क्या करें जिससे कि आपको आराम महसूस हो ?

प्रेगनेंसी में खुद को जितना हो सके ठंडा रखने की कोशिश करें इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार नहा सकती हैं। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती रहेगी और साथ ही आपको अच्छी नींद भी आएगी। इसके लिए आप रात में सोने से पहले बाथ लें।

ढ़ीले-ढाले और सूती के आरामदायक कपड़े पहनने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपको कम गर्मी का अनुभव होगा। इसके अलावा, आप पॉलिस्टर के कपड़े भूलकर भी न पहनें क्योंकि इससे गर्मी के साथ-साथ आपकी त्वचा छील भी सकती है। इसलिए, आप हमेशा सूती के कपड़े पहनने की कोशिश करें।

गर्मी में कैसा हो आपका आहार ?

गर्मी में गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में वैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिससे कि उन्हें ठंडक मिल सके क्योंकि, यह आप और आपके बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप अपने आहार में निम्न चीज़ों को शामिल करें, जैसे-

खुद को हाइड्रेटेड रखें

गर्भवस्था में जो सबसे जरूरी चीज़ें हैं, वह है आपके शरीर में पानी की कभी कमी न होना, और अगर मौसम गर्मी का हो तब तो बात ही कुछ और है। क्योंकि, इन दिनों आप जितना हो सके ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें, खासकर नारियल पानी, नींबू पानी, आम पन्ना, मौसम्बी जूस, तरबूज का रस, लस्सी, छाछ या जल जीरा भी ले सकती हैं। इससे न केवल आपके शरीर को ठंडक मिलेगी बल्कि शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी।

सीजनल हरी पत्तेदार सब्जी

गर्मी में आप जितना सीजनल सब्जी का सेवन करेंगी उतना ही यह आपके लिए फायदेमंद होगा। क्योंकि, इससे आपके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होगी। इसके लिए आप लौकी, टमाटर, खीरा, तोरी, पालक आदि का सेवन करें।

ज्यादा तला-भुना खाने से बचें

इन दिनों गर्भवती महिलाएं ज्यादा तेल-मसाले के प्रयोग से बचें क्योंकि गर्मी के दिनों में इसे पचाने में मुश्किलें आ सकती हैं। इसलिए जितना हो सके हल्का भोजन करने का प्रयास करें।

गर्मी के दिनों में गर्भवती महिला में होने वाली परेशानी

इन दिनों कुछ चीज़ें आपको परेशान कर सकती हैं, जैसे-

पैरों में जलन

गर्मी में जो सबसे आम समस्या है वह है पैरों में जलन, जी हाँ यह आपको काफी परेशान कर सकता है। हालाँकि, इसके लिए आप एक टब में ठंडा पानी भर लें और अपने पैरों को इसमें डालकर ठंडक लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा और आपकी थकान भी कम होगी।

सिर दर्द

गर्मी के कारण आपके सर में दर्द और भारीपन की समस्या देखने को मिल सकती है। इसके लिए आप पाने बालों के ऊपर से पानी डालकर धुल लें इससे आपके सर को काफी ठंडक पहुँचेगी। इसके अलावा, जब आपको बहुत अधिक गर्मी का अहसास हो तब आप अपने बालों में कुछ देर के लिए मेहँदी लगाएं इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा।

शरीर पर लाल दाने

गर्मी में आपके शरीर पर लाल दाने या घमौरी की समस्या देखने को मिल सकती है, इस दौरान आपको काफी जलन महसूस होगी। हालाँकि, इससे बचने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का पैक और बर्फ के टुकड़ों से मसाज कर सकती हैं। आप इसे अपने पैरों के तलवों, गर्दन और चेहरे पर लगा सकती हैं।

उल्टी की समस्या

गर्भवस्था में उल्टी और मतली की समस्या बेहद आम बात है लेकिन, गर्मी में जब आपको यह समस्या बार-बार हो रही हो तब आप अपने खान-पान में बदलाव करें। साथ ही ज्यादा तेल मसाले का प्रयोग न करें। इसके अलावा, इस समस्या से बचने के लिए आप नींबू पानी का प्रयोग कर सकती हैं।

हालाँकि, इन सब के अलावा कोशिश करें कि धुप में घर से बाहर न निकलें क्योंकि इससे आपको लू लग सकती है, जो माँ और बच्चे के लिए सही नहीं है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader