गर्भपात के बाद महिलाएं इन 4 चीजों का सेवन न करें

गर्भपात के बाद क्या नहीं खाएं ? | Garbhpat ke bad kya nahi khayen mahilayen?

किसी भी महिला के लिए गर्भपात किसी भयानक स्थिति से कम नहीं होता है, क्योंकि इस दौरान महिलाएं मानसिक और भावनात्मक दोनों ही रूप से प्रभावित होती हैं। इतना ही नहीं, गर्भपात के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। इसलिए, इस दौरान महिलाओं को उचित खान-पान की जरूरत होती है ताकि वह जल्द से जल्द ठीक हो सकें। साथ ही उन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए जो उनके हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभाव डालता हो, जिनमें निम्न शामिल हैं-

तले-भूने खाद्य पदार्थ

गर्भपात के बाद महिलाओं को हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, ताकि वह इस सदमें से जल्द से जल्द उबर सकें। साथ ही ज्यादा तेल-मसाले वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

सोया प्रोडक्ट

गर्भपात के बाद सोया प्रोडक्ट खाने की सलाह इसलिए नहीं दी जाती है, क्योंकि यह शरीर में आयरन की मात्रा को कम करता है। जबकि आपको पता होना चाहिए कि गर्भपात के समय महिला के शरीर से बहुत अधिक मात्रा में आयरन की खपत होती है। इसलिए, महिलाएं इस दौरान अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को जितना हो सके शामिल करें।

फ्रोजन पदार्थ

गर्भपात के बाद महिलाएं न तो डिब्बाबंद आहार का सेवन करें और न ही फ्रोजन फ़ूड का। क्योंकि, ये पदार्थ काफी ठंडे होते हैं जो कि आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके विपरीत महिलाएं अपने आहार में गर्म चीजों को शामिल करें, ताकि आपका शरीर गर्म रह सके।

कॉफी

यह सभी को पता है कि कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह काफी गरम भी होता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसे पीने की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही, यह बच्चेदानी के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader