गर्भावस्था के तीसरी तिमाही में हवाई यात्रा

हवाई यात्रा पहले से ही काफी तनावपूर्ण और बोझिल होती है, खासकर गर्भावस्था के तीसरी तिमाही में यह और भी अधिक असहज हो सकता है।

हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान एयर ट्रेवल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें, क्योंकि इस समय आपका यह जानना बहुत जरूरी है कि यह यात्रा आपके और बच्चे के लिए उचित है या नहीं।

लेकिन, यात्रा करने से पहले एयरलाइन पॉलिसी का भी आपको ध्यान रखना चाहिए कि जिस एयरलाइन मे आप यात्रा करने वाली हैं, उनकी गर्भवती महिलाओं के लिए मौजूदा सुविधाएं कैसी हैं। इसके अलावा, डॉक्टरों के अनुसार उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं को किसी भी माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नही है। साथ ही याद रहे कि टिकट बुक करते समय एयरलाइन कंपनी आपके डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट मांगती हैं जिसमे आपकी ड्यू डेट और हेल्थ कंडीशन की जानकारी होती है।

जहां एक ओर कुछ एयरलाइन आपको गर्भावस्था के अठाईस्वें हफ्ते तक यात्रा करने की अनुमति देती है वहीं कुछ एयरलाइन्स के अनुसार गर्भावस्था के छत्तीसवे हफ्ते तक कोई कॉंप्लिकेशन्स नहीं होती हैं। इसी प्रकार सभी एयरलाइन्स की कागजी कार्यवाही अलग हो सकती है इसलिए किसी को भी चुनने से पहले अच्छी तरह जानकारियां प्रप्त कर लें और फिर निर्णय लें।

ऐसे में अपनी यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए इन सुझावों का पालन करें, जो निम्न हैं-

  • एक जगह बैठे रहने से आपके पैरों में ऐंठन हो सकती हैं, ऐसे में बैठे बैठे कलाइयां घुमाना, टखने मूव करना आदि अच्छी स्ट्रेचिंग एक्सार्साइज़ हैं जिसे आप कर सकती हैं।

  • ऐसी सीट का चुनाव करें जो आराम दायक तो हो ही साथ ही लेग स्पेस भी काफ़ी हो जिसमे आप आराम से खुलकर अपनी स्ट्रेचिंग एक्सार्साइज़ कर सकें और अपने से यात्रियों को बिना डिस्टर्ब करे वॉशरूम आराम से जा सकें।

  • बहुत से लोगों मे देखा जाता है कि वह फ्लाइट के टेक ऑफ तथा लॅंडिंग के समय घबरा जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें, एयरलाइन मे आपके लिए ऑक्सीजन का पूरा बंदोबस्त होता है भले ही आपकी फ्लाइट कितनी ही उँचाई पर उड़े आपको साँस लेने मे कोई परेशानी नही होती।

  • ढ़ीले-ढाले आरामदायक कपड़े पहने जिससे कि आपको कोई परेशानी न हो, और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सीट बेल्ट बेबी बम्प के नीचे बांधें।

  • इस दौरान आप छोटे मील खाने की कोशिश करें क्योंकि, इससे आपको एयर सिकनेस की समस्या से राहत मिलेगी।

  • हवाई यात्रा के दौरान बहुत अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें, क्योंकि यह आपके प्यास को बढ़ा सकता है।

 

loader