गर्भावस्था के दौरान नींद की समस्या को कैसे हैंडल करें ?

प्रेगनेंसी में अच्छी नींद आना और बेड पर आराम से सोना एक सबसे बड़ी चुनौती होती है। खासतौर पर अगर आप अपने पेट या पीठ के बल सोने की आदी हैं। ये दोनों अवस्थाएं गर्भावस्था के दौरान तकलीफ देती हैं। क्योंकि, लास्ट ट्राइमेस्टर में जैसे-जैसे आपके पेट का आकार बढ़ेगा, वैसे-वैसे आपका अच्छे से सोना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, बढ़ते हुए गर्भाशय का वजन आपके मूत्राशय पर दबाव डाल सकता है। जिससे कि आपको बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है और इससे भी आपकी नींद टूट सकती है।

ऐसे में, आपका बार-बार जागना और अच्छे से नींद न लेना आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन आप जरूर थका हुआ महसूस कर सकती हैं। लेकिन, कुछ तरकीबों को अपना कर आप कुछ हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • आप उन सभी तकिये और पिल्लो का प्रयोग करें जिससे कि आपको आरामदायक महसूस हो। इसके अलावा, आप अनेक प्रकार के मेटरनिटी तकिया खरीद सकती हैं, और इन तकियों को अपने पैरों के बीच, अपने नितम्बों के नीचे और अपनी पीठ के पीछे रख सकती हैं, जिससे कि आपको आराम मिल सके।

  • बायीं ओर सोने की कोशिश करें, और जितना हो सके उतना नसों पर अतिरिक्त दवाब न बनने दें।

  • यदि आप सोफे या कुर्सी पर आराम से सो रही हैं, तो वहीं सोने की कोशिश करें।

  • हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, जो आपको एक अच्छे नींद लाने में आपकी मदद  करता है।

  • रात में तीखे और मसालेदार खाना खाने से बचें, क्योंकि यह रात में आपके हार्टबर्न को बढ़ा सकता है।

  • कम से कम आधे घंटे पहले सोने की कोशिश करें, और रात में देर रात तक टीवी देखने से बचें। आप चाहें तो मैडिटेशन करने की कोशिश करें इससे अच्छी नींद आने में सहायता मिलेगी।

  • रात में सोते समय ज्यादा टाइट कपडे न पहनें, जितना हो सके हल्के और ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनें।  

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