गर्भावस्था के दौरान अच्छी नींद के उपाय

प्रेगनेंसी के समय आराम की नींद सोना एक सबसे बड़ी चुनौती होती है, क्योंकि जैसे-जैसे आपके पेट का आकार बढ़ता जाता है वैसे-वैसे सोने में परेशानी होती है। इतना ही नहीं, बढ़ते हुए गर्भाशय का वजन आपके मूत्राशय पर दबाव डाल सकता है। परिणामस्वरूप, आपको बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है और इससे भी आपकी नींद टूट सकती है।

हालाँकि, यदि आप चाहती हैं कि आप रात को अच्छे से सो सकें तो इसके लिए आप अपने बैडरूम में कुछ बदलाव ला सकती हैं, जो निम्न हैं-

तकिया

आजकल बाजार में बहुत से मेटरनिटी पिलो उपलब्ध हैं, जिसे आप खरीद सकती हैं।  हालांकि आप पाएंगी कि आपका आम तकिया भी उतना ही बढि़या काम करता है। ऐसे में इन पिलो को अपनी बांयी ओर पर लेटे हुए घुटनों को छाती की ओर उठाने या फैलाने की कोशिश कीजिए। अतिरिक्त आराम और सहारे के लिए इन तकियों को अपने पैरों के बीच, अपने नितम्बों के नीचे और अपनी पीठ के पीछे रखें इससे आपको अच्छी नींद मिल सकती है।  

पोजीशन में बदलाव

यह बहुत ही आम बात है कि एक ही पोजीशन में सोने से आप थक सकती हैं, ऐसे में अपने करवट में बदलाव करें। साथ ही, आप अपनी बांयी ओर करवट लेकर सोने की आदत डालिए। बांयी करवट पर सोने से आपके बच्चे को फायदा होता है क्योंकि अपरा के लिए रक्त एवं पोषक तत्त्वों का प्रवाह अधिकतम बनता है।  

जीरो टेक्नोलॉजी

यह जरूरी नहीं है कि यह सिर्फ गर्भावस्था के दौरान ही जरूरी है बल्कि आप सामान्य जीवन में भी अपने बैडरूम में टीवी न लगाएं। क्योंकि, यह आपके नींद को बाधित करता है। खासकर, आप अपने तीसरे ट्राइमेस्टर में टीवी को स्वीच ऑफ़ रखने की कोशिश करें।

लाइट

रात को सोते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके कमरे की लाइट पूरी तरह से बंद न हो। कोशिश करें कि एक नाईट बल्ब जला हो। क्योंकि, आप रात में बार-बार बाथरूम के लिए उठती हैं, ऐसे में पूरे कमरे की लाइट बंद न रखें।

कमरे का तापमान

सुनिश्चित कीजिए कि आपके बेडरूम में हवा की बढि़या आवाजाही है और उसका तापमान सही है। ज्यादा गर्म या ठंडा कमरा आपको बेचैन बना सकता है।

 

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