गर्भावस्था के चौथे हफ्ते में आपके शरीर का विकास

मुबारक हो आप माँ बनने वाली हैं, यह हफ्ता वह समय होता है जब आपको अपने प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है। हालांकि, कुछ मामलों में इस समय आपका टेस्ट नेगटिव भी आ सकता है, लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आपका पीरियड्स अभी भी नहीं आया है। ऐसे में, आप अपना टेस्ट दुबारा ट्राइ कर सकती हैं।  

 

हालाँकि, इस समय एक सुझाव दिया जा सकता है भले ही सुन कर आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन, सच में यह आपके लिए अच्छा हो सकता है, और वह है एक्सरसाइज। क्योंकि, एक्सरसाइज के जरिए आपकी मांसपेशियां टोन और शक्तिशाली होती हैं। इतना ही नहीं एक्सरसाइज के जरिए आप प्रेगनेंसी के समय एक्स्ट्रा वेट गेन को मैनेज कर सकती हैं, और लेबर के समय ज्यादा परेशानी का सामना भी नहीं करना होगा। इसके लिए आप हल्के रूप से किया जाने वाला एक्सरसाइज का चुनाव करें जैसे कि वाकिंग और स्विमिंग।

 

इसके अलावा, यदि आप चाहें तो हल्के योगा का चुनाव भी कर सकती हैं। ऐसे में, आप सबसे पहले यह देखें कि क्या आपके शहर में कोई प्रेगनेंसी के लिए योगा क्लासेस हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि जो इंस्ट्रक्टर है वह ट्रैंड और गर्भवती महिलाओं को प्रशिक्षित करने योग्य है या नहीं। यदि यह क्लास मुख्य रूप से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नहीं है, तो ऐसे में आप इंस्ट्रक्टर को अपने प्रेगनेंसी की बात जरूर कहें। हालाँकि, एक्सरसाइज करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप ज्यादा भारी और अधिक समय तक इस एक्सरसाइज को न करें, और जो भी एक्सरसाइज आप कर रहीं हों वह डॉक्टर की अनुमति से कर रही हों।    

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