गर्भावस्था के किस महीने में सेक्स करने से बचना चाहिए ?

इस बात पर बहुत पहले से मतभेद है कि क्या गर्भवस्था में सेक्स करना सुरक्षित है या नहीं। लेकिन, सच तो यह है कि आप गर्भावस्था के दौरान सेक्स कर सकती हैं। हालाँकि, कुछ मामलों में डॉक्टर इस दौरान सेक्स करने की सलाह नहीं देते हैं जब आपको कुछ कम्प्लीकेशन हों। इसके अलावा, गर्भवस्था के कुछ महीने सेक्स न करने की सलाह दी जाती है।

गर्भवस्था के किस महीने में सेक्स करने से बचा जाना चाहिए ?

आमतौर पर, महिलाओं को गर्भवती होने का पता चलने पर, शुरू के दो महीने तक सेक्स करने से बचना चाहिए और गर्भावस्था के अन्तिम एक महीने में भी सेक्स से दूर रहना चाहिए। क्योंकि, इस दौरान आपके बच्चे को खतरा हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान इन महिलाओं को सेक्स नहीं करना चाहिए ?

  • जिनमें बार-बार गर्भपात का इतिहास रहा हो।

  • जिनकी गर्भाशय ग्रीवा कमजोर हो।

  • प्लेसेंटा प्रिविया निचे की ओर आने पर।

  • ब्लीडिंग की समस्या होने पर।

क्या सेक्स शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है ?

आपके सेक्स करने से शिशु को कोई नुकसान नहीं होता है और न ही किसी प्रकार का संक्रमण होता है। क्योंकि, एमनियोटिक द्रव्य की थैली और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियां आपके शिशु की बखूबी रक्षा करता है।

गर्भावस्था के दौरान कौन सा सेक्स पोजीशन बेहतर होता है ?

इस समय ऐसे सेक्स पोजीशन का चुनाव करें जिसमें आप सहज महसूस कर सकें, जैसे-

वूमन इन टॉप पोजीशन


Image Source

इस पोजीशन में आपका खुद के ऊपर कंट्रोल होता है, और आप अपनी इक्षा के अनुसार सेक्स कर सकती हैं। साथ ही, आपके ऊपर आपके पति का भार नहीं पड़ेगा और आप इसे एन्जॉय भी कर सकती हैं।

एक ओर मुँह कर के लेटना


Image Source

इस पोजीशन को स्पूनिंग भी कहते हैं, क्योंकि इसमें दोनों एक ओर कर के सोते हैं। इस पोजीशन में डीप पेनिट्रेशन नहीं होता है जिससे कि आपको न तो दर्द का अनुभव होता है और न ही आपके बच्चे को किसी प्रकार का खतरा रहता है।

खड़े होकर सेक्स करना


Image Source

इस दौरान आप दोनों ही लोग खड़े रहते हैं लेकिन, संभोग आप पीछे से करते हैं। क्योंकि,  आगे की ओर सेक्स करने से आपका बढ़ा हुआ पेट रुकावट पैदा कर सकता है।

डॉगी स्टाइल


Image Source

इस स्टाइल में महिला आगे की ओर झुकी होती है और उनका पार्टनर पीछे की ओर से संभोग करता है।

Feature Image Source

loader