गर्भावस्था के दौरान इन 5 कॉस्‍मेटिक पदार्थों का इस्तेमाल न करें महिलाएं

गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को हर वो एक चीज़ का ध्यान रखना पड़ता है जिससे उनके बच्चे को खतरा हो। खासकर अगर बात कुछ कॉस्‍मेटिक पदार्थों की करें तो गर्भवस्था के समय इसका उपयोग अच्छा नहीं माना जाता है। क्योंकि, इन पदार्थो में मिले केमिकल आपके अजन्मे शिशु के लिए घातक हो सकते हैं।

क्या कहता है शोध ?

एक शोध में यह बात सामने आई हैं कि जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान लंबे समय ताल कॉस्‍मेटिक पदार्थों का प्रयोग करती हैं उनमें समय से पहले बच्चे का जन्म, शिशु का जन्म के समय कम वजन या फिर अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसे में निचे कुछ ऐसे कॉस्‍मेटिक पदार्थों के बारे में बात की जा रही है, जिसका प्रयोग गर्भवस्था में न किया जाए, अगर आप इनमें से कोई भी पदार्थों का उपयोग किसी खास ओकेजन में करते हैं तो इसे अधिक देर तक लगा कर न रखें।

बालों का कलर करना


Image Source

अगर आप गर्भावस्था के दौरान अपने बालों को कलर करती हैं तो उसके साइड इफ़ेक्ट को सहने के लिए भी तैयार रहें। क्योंकि, इसमें मिले केमिकल से आपको सिर दर्द, आँखों में जलन, चेहरे पर लाल दाने आदि भी निकल सकते हैं। इसलिए अगर बहुत ज्यादा आपके बाल सफ़ेद हो रहें हो तब आप मेहंदी की पत्ती को पीस कर लगा लें या फिर शिशु के जन्म के बाद तक का इंतज़ार करें।

हेयर रिमूवर क्रीम

Image Source

p dir=”ltr”>गर्भावस्था के दौरान आप हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इसमें भी केमिकल मिले होते हैं जो आपके शिशु के लिए हानिकारक होते हैं। अगर आपको बहुत जरूरी हो तब आप बिकनी रेजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

लिपस्टिक

Image Source

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं लिपस्टिक जैसे कॉस्मेटिक पदार्थों का भूलकर भी प्रयोग न करें। क्योंकि, इसमें लेड की काफी मात्रा मौजूद होती है, जो आपके खाने-पीने के साथ ही आपके शरीर के अंदर जा सकता है कर यह आपके भ्रूण के विकास को धीमा कर सकता है। ऐसे में, गर्भावस्था के दौरान इसे लगाने से बचें।

डियोड्रेंट

Image Source

 

डियोड्रेंट न केवल गर्भवती महिलाओं को बल्कि आम लोगों को भी अधिक मात्रा में प्रयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि, इसमें बहुत अधिक केमिकल मुजूद होता है जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं, इससे त्वचा संबधी समस्या भी हो सकती है।

मेहंदी

Image Source

गर्भावस्था के दौरान बिना कोई रसायन मिली प्राकृतिक मेहंदी त्वचा पर लगाना सुरक्षित है। लेकिन, बाजार में मिलने वाले मेहँदी में केमिकल मौजूद होते हैं जो इतनी तेज़ी से रंग छोड़ जाते हैं। इसलिए इस तरह के मेहँदी को लगाने से बचें।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source

loader