गर्भावस्था की यह 5 शर्मनाक बातें जो महिलाएं नहीं बताती हैं अपने पति को

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत सारे परिवर्त्तन होते हैं, और यह परिवर्त्तन हार्मोन में बदलाव के कारण आते हैं। हालाँकि, कुछ चीज़ें इस दौरान ऐसी भी होती हैं जिन्हें वह बताने में शर्मिंदगी महसूस करती हैं। ऐसे में, निचे कुछ बाते हैं जिसे हर महिला अपने पति से कहने में शर्मिंदगी महसूस करती हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

स्तनों से रिसाव (लिकिंग ब्रेस्ट)

गर्भावस्था के दौरान प्रोलैक्टिन के स्तर में वृद्धि होने लगती है, जिससे कि आपके स्तन और निपल्स संवेदनशील हो जाते हैं जो आपके लिए काफी तकलीफदेह हो सकता है। लेकिन, इसके अलावा आपके निप्पल से रिसाव होने लगता है जिसे आप अपने पति से कहने में शर्म महसूस करती हैं। हालाँकि, इसके लिए आप नर्सिंग पैड्स को ब्रा के अंदर रख सकती हैं।

बार-बार यूरिन पास होना

गर्भावस्था के दौरान बार-बार यूरिन पास होना बेहद आम बात है, क्योंकि जब आपके गर्भाशय का आकार बढ़ता है तब वह आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है जिससे कि आपको बार-बार यूरिन पास करने जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में, आपको अपने पति के सामने बार-बार बाथरूम जाने या उन्हें इसके बारे में बताना अच्छा नहीं लगता है।

गैस की समस्या

यह भी प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक आम समस्या है, जिससे कि महिलाओं को गुजरना पड़ता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि जब आप बहुत अधिक तेल-मसाले का सेवन करती हैं तब आपके पेट में गैस की समस्या होने लगती है, और जिस कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। इसलिए, इस समय आसानी से पचने वाला आहार का सेवन करें।

योनिस्राव का होना

जैसे-जैसे आप अपने गर्भावस्था के नौवें महीने में पहुँचने लगती हैं तब आपके योनि से सफेद स्राव होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके पेट का आकर काफी बड़ा हो जाता है और एस्ट्रोजन का उत्पादन तेज़ी से होने लगता है जिसके कारण योनिस्राव होने लगता है। जिससे कि आपको काफी शर्मिंदगी महसूस हो सकती है, लेकिन इसके लिए आप पाने योनि को हमेशा साफ रखें ताकि आपको संक्रमण न हो।

मुहांसे की शुरुआत

महिलाओं को सबसे अधिक गुस्सा मुहांसे के कारण आता है क्योंकि इससे आपका स्किन ख़राब हो सकता है। हालाँकि, यह समस्या हार्मोन में बदलाव के कारण होता है।

Translated by Supriya

loader