गर्भावस्था के तीसरे महीने में सोने का सबसे बेहतरीन पोजीशन

गर्भावस्था में महिलाओं को न केवल उचित खान-पान की जरूरत होती है बल्कि एक अच्छी नींद भी बहुत मायने रखती है। क्योंकि, इस दौरान गर्भवती महिलाओं को थकान का बहुत अधिक अनुभव होता है, ऐसे में उन्हें अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। लेकिन, पेट के बढ़ते आकार के कारण उन्हें सोने में बहुत तकलीफ होती है।

गर्भवस्था में क्यों होती है सोने में तकलीफ ?

जैसे-जैसे आप अपने गर्भवस्था के करीब आती हैं वैसे-वैसे आपका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में, आपको सोने में परेशानी होती है, क्योंकि यदि आप पीठ के बल लेटती हैं तो आपके गर्भाशय का पूरा वजन आपकी पीठ, आंत, और पेट के निचले हिस्से पड़ पड़ता है जिससे कि सोने में समस्या उत्पन्न होने लगती है। दूसरी ओर यदि आप इन दिनों पेट के बल लेटती हैं तो आपके बढे हुए पेट का आकार और स्तन में होने वाले दर्द आपकी प्रॉब्लम को बढ़ा सकती है। इसलिए निचे कुछ तरीके बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप इन दिनों चैन की नींद सो सकती हैं।

प्रेगनेंसी में सोने का सही पोजीशन क्या है ?

बायीं करवट ले कर सोएं

Image Source

गर्भावस्था के न केवल तीसरे महीने में बल्कि बाकि के हफ्ते भी बायीं करवट लेकर सोना फायदेमंद होता है। इससे न केवल आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि आपके गर्भ में पल रहे शिशु को भी फायदा होगा। क्योंकि, प्लेसेंटा के लिए रक्त एवं पोषक तत्त्वों का प्रवाह अधिकतम बनता है। इतना ही नहीं, इस और करवट लेकर सोने से पाचन सही रहता है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को निकलने में भी मदद मिलती है।

तकिए के बल ऊपर उठ कर सोना


Image Source

कुछ महिलाओं को पीठ के बल सोने की आदत होती है लेकिन, जैसे ही आपके पेट का आकार बढ़ने लगता है वैसे ही आपको सोने में तकलीफ होने लगती है। इसलिए, इस दौरान आप चाहें तो अपने पीठ के पीछे तकिया लगाकर थोड़ा ऊपर उठ कर सो सकती हैं।

पैरों के बीच तकिया लगाकर सोना


Image Source

अगर आप एक ही पोजीशन में सो कर थक गई हैं या फिर आपको नींद नहीं आ रही है तब आप अपने पैरों के बीच तकिया रख कर सो सकती हैं। इससे आपको बहुत आराम महसूस होगा, इसके लिए बाजार में मेटरनिटी पिलो भी मिलता है, या फिर आप घर में लिए जाने वाले सामान्य तकिए का भी प्रयोग कर सकती हैं।  

ढ़ीले-ढाले कपड़े पहने


Image Source

गर्भावस्था के दौरान यदि आप चैन की नींद सोना चाहती हैं तो इसके लिए ढ़ीले-ढाले सूती के कपड़े पहनें। जिससे कि आपको रात में खुला-खुला और साँस लेने में आसानी हो। इसके अलावा, आप अपने बेड पर आरामदायक गद्दे डालकर सोएं। वैसे गद्दे का प्रयोग बिल्कुल भी न करें जिससे कि आपके कमर या पीठ में दर्द की समस्या उत्पन्न हो।

दिन में सोने से बचें

 
Image Source

यह बिल्कुल सच है कि जब भी आप दिन में सोती हैं, तब रात को नींद आने में मुश्किल होती है। ऐसे में, दिन के दौरान छोटी-छोटी झपकियां लें, और शाम के समय झपकी लेने से बचें क्योंकि इससे रात की नींद खराब हो सकती है।

इसके अलावा, रात को अच्छी नींद के लिए आप हल्का-फुल्का एक्सरसाइज भी कर सकती हैं जिससे कि आपका ब्लड सर्कुलेशन बना रहे और आपको किसी तरह की कोई तकलीफ न हो। साथ ही आप चाहें तो रात में सोने से पहले हल्का गुनगुना स्नान भी कर सकती हैं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader