गर्भावस्था के दौरान क्या कहता है आपके बेबी का मूवमेंट

जैसे ही आपको पता चलता है कि आप माँ बनने वाली हैं आपके लिए वह पल सबसे ख़ुशी का होता है। उसके बाद, हर दिन आप अपने अंदर कुछ नई चीज़ों का अनुभव करती हैं। खासकर शिशु के मूवमेंट को, क्योंकि यह सही मायने में आपको माँ होने का अहसास दिलाता है। लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचा है कि शिशु का यह मूवमेंट किन बातों को बताने की कोशिश करता है। अगर नहीं तो आज हम आपको यह बताएँगे कि आपका शिशु किन बातों पर और कब रियेक्ट करता है।

कब शिशु की हलचल महसूस होती है ?

पूरे गर्भावस्था के दौरान आपको अपने शिशु की हलचल महसूस होगी। हालाँकि, यह मूवमेंट आप 17 वें हफ्ते से 21 हफ्ते के बीच महसूस कर सकती हैं। इससे पहले आप शिशु की हलचल को महसूस नहीं कर सकती हैं। लेकिन, जैसे-जैसे वह बड़ा होने लगता है वैसे-वैसे उसके मूवमेंट में भी तेज़ी आने लगती है। इतना ही नहीं जब आप तीसरे ट्राइमेस्टर में पहुंचेंगी वैसे ही आपको उसके हर वो एक चीज़ का मूवमेंट का पता चलेगा।

किस समय बेबी सबसे ज्यादा किक करता है ?

आमतौर पर तीसरे ट्राइमेस्टर में यानि कि 29वें हफ्ते में आप अपने बेबी की हलचल काफी तेज़ हो जाती है। ऐसे में आप सुबह और शाम के समय उसके मूवमेंट को बहुत अधिक महसूस कर सकती हैं। क्योंकि, जब वह सो कर उठता है तो उसकी हलचल तेज़ हो जाती है, ऐसे में आप कोशिश करें कि लेती रहें।

क्या बेबी के मूवमेंट से उसके हेल्थ का पता चलता है ?

हाँ बिल्कुल, क्योंकि आपका बच्चा जितना स्ट्रांग होगा उतना अधिक उसका मूवमेंट होगा। हालाँकि, कुछ मामलों में आपने देखा होगा कि कुछ महिला का पेट बहुत अधिक बड़ा होता है, इसका मतलब यह है कि महिला  प्लेसेंटा बिल्कुल आगे की ओर होता है, जिससे कि बेबी का मूवमेंट उतना सही तरीके से नहीं हो पाता है।

कितना सच है कि प्रसव से पहले शिशु का मूवमेंट कम हो जाता है ?

इस मामले में ऐसा कुछ सामने नहीं आया है कि प्रसव से पहले आपके बेबी का मूवमेंट कम हो जाता है। बल्कि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रसव के समय तक आपका बेबी एक्टिव है या नहीं।

हेल्दी बेबी का मूवमेंट कैसा होना चाहिए ?

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एक स्वस्थ बच्चे का मूवमेंट सामान्य होता है। क्योंकि जो हेल्दी बेबी होते हैं वह 3 घंटे में 10 से 12 बार मूव करते हैं। अगर आपको अपने बेबी के हलचल में किसी भी तरह का कोई बदलाव महसूस हो तब आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कब आपको डॉक्टर से संपर्क करें की जरूरत है-

  • जब आपको पूरे दिन-भर में अपने शिशु की हलचल 10 से कम बार महसूस हुई हो।

  • बहुत कोशिश के बाद भी शिशु में कोई हलचल न हो।

  • शिशु की सामान्य गतिविधियों का कम होने पर भी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source

loader