गर्भावस्था के दौरान कभी नहीं होगी समस्या, फोलो करें इन 8 प्रेगनेंसी टिप्स को

Pregnancy tips in hindi

 

 अगर आप माँ बनने की तैयारी कर रही हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आप अपना ख्याल बखूबी रखें। ताकि गर्भ में पल रहे शिशु का अच्छे से विकास हो सकें, क्योंकि गर्भावस्था के पहले महीने से लेकर नौवें महीने के दौरान महिलाओं को कई मुश्किलों से होकर गुजरना पड़ता है। इसलिए, यदि आप एक स्वस्थ्य प्रेगनेंसी चाहती हैं तो इसके लिए इन प्रेगनेंसी टिप्स को ध्यान में जरूर रखें।

हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए क्या-क्या चीज़ें जरूरी हैं ?

अगर आप एक हेल्दी प्रेगनेंसी चाहती हैं तो इसके लिए आपको इन दो बातों का ध्यान रखना होगा, एक तो स्वस्थ खान-पान और दूसरा अपने लाइफस्टाइल में बदलाव। इसलिए प्रेगनेंसी टिप्स से संबंधित कुछ बातें बताई जा रही हैं, जिसको आप अपने गर्भवस्था के दौरान जरूर फॉलो करें।

लाइफस्टाइल में बदलाव

वह महिलाएं जो गर्भवती हैं, उन्हें अपने लाइफस्टाइल में जरूर बदलाव करने चाहिए ताकि आप एक हेल्दी बेबी को जन्म दे सकें। इसके लिए सबसे जरूरी जो चीज़ें हैं वो निम्न हैं-

प्रीनेटल विटामिन

यह विटामिन का प्रयोग महिलाएं तब से शुरू कर सकती हैं जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हों। क्योंकि, आपके बच्चे की तंत्रिका (न्यूरल कोड), जो कि बाद में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी बनती है, वह गर्भावस्था के पहले महीने के भीतर ही विकसित होती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपको शुरू से ही आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें जैसे कि फोलिक एसिड, कैल्शियम और लोहा के रूप में।

एक्सरसाइज

गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं खुद को एक्टिव और फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज कर सकती हैं। हालाँकि, इसकी शुरुआत आप अपने गर्भावस्था के तीसरे महीने के बाद कर सकती है। क्योंकि, इससे आप न केवल अपना वजन नियंत्रित कर सकती हैं बल्कि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन, बेहतर मूड और अच्छी नींद में भी मदद मिलेगी। इसके लिए, आप पिलेट्स, योगा, स्विमिंग और वाकिंग कर सकती हैं। लेकिन, कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले एक बार डॉक्टर की मदद जरूर लें।

केजेल्स एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज हर गर्भवती महिला को जरूर करनी चाहिए, खासकर गर्भावस्था के आठवें और नौवें महीने में क्योंकि इससे प्रसव के समय काफी आराम मिलता है। यह आपके पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके मूत्राशय, आंत और गर्भाशय को भी मजबूती और समर्थन प्रदान करती हैं। इसको करने के लिए आप अपने पैल्विक क्षेत्र को उस तरीके से रोके जैसे कि आप यूरिन पास करते समय रोकती हैं।

अपने वजन का ट्रैक रखें

इस समय आप एक साथ दो लोगों के लिए खाते हैं, जिससे कि आपका वजन बढ़ना लाज़िमी है। खासकर, गर्भावस्था के पांचवें से आठवें महीने में आपका वजन अचानक से बढ़ता है। हालाँकि, इस दौरान आप अधिक वजन को बढ़ने से रोकें क्योंकि यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है, खासकर जन्म के समय बच्चे का कम वजन या विकास संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।  

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ खान-पान

प्रेगनेंसी के दौरान जो सबसे जरूरी चीज़ें हैं वह हैं स्वस्थ्य खान-पान, क्योंकि इससे आपके बच्चे के सही विकास में मदद मिलती है, इसलिए निचे प्रेगनेंसी से संबंधित कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

ब्रेकफास्ट करना न भूलें

  • सुबह का नाश्ता गर्भवती महिलाएं भूलकर भी स्किप न करें, ऐसे में आप  पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें जिसमें विटामिन और आयरन की मात्रा मौजूद हो।

  • अगर महिलाएं गर्भावस्था के सातवें महीने में बहुत अधिक बीमार महसूस कर रही हों तो इसके लिए आप साबुत व्हीट टोस्ट का सेवन कर सकती हैं।  

फाइबर युक्त आहार को शामिल करें

  • गर्भावस्था के पहले से लेकर नौवें महीने तक महिलाएं अपने अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन को जरूर शामिल करें। हालाँकि, गर्भावस्था के आठवें महीने में आप विभिन्न सब्जियों और फलों का चुनाव कर सकती हैं, जैसे कि गाजर, पका हुआ अनाज, केला और तरबूज के रूप में।

  • इसके अलावा, आप सेम, साबुत अनाज या फिर ब्राउन राइस को भी अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

हेल्दी स्नैक्स को शामिल करें

  • फल के साथ कम वसा या वसा रहित दही

  • साबुत अनाज के साथ वसा रहित या कम वसा वाले पनीर का सेवन करें।

  • हर दिन आयरन और फॉलिक एसिड युक्त विटामिन लें।

गर्भावस्था में सावधानियाँ

गर्भावस्था के दौरान इन चीज़ों से सावधान रहें, जैसे-

  • कच्चा पनीर, कच्चा मांस आदि चीज़ों से दूर रहें क्योंकि इसके बैक्टेरिया आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

  • शराब या धूम्रपान का सेवन भूलकर भी करें, क्योंकि यह आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

 

loader