गर्भावस्था के दौरान खट्टी डकार को इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

प्रेगनेंसी के दौरान खट्टी डकार से पाएं राहत | Pregnancy ke dauran khatti dakar se payen rahat

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में खट्टी डकार की समस्या बेहद आम बात है, जिससे कि हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है। हालाँकि, गर्भवती महिलाओं में इस तरह की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब माँ का पेट खाली हो या फिर बहुत अधिक भरा हो। इससे न केवल खट्टी डकार आती है, बल्कि सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या भी होने लगती है। गर्भावस्था के दौरान सीने में जलन और एसिडिटी शरीर में हॉर्मोनल और शारीरिक बदलाव के कारण होती है। लेकिन, आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, अपने लाइफस्टाइल और खान-पान में थोड़ा सा बदलाव ला कर, जिनमें निम्न शामिल हैं-

तले-भुने खाद्य-पदार्थों से दूर रहें

प्रेगनेंसी में बहुत अधिक मात्रा में तेल-मसाले का सेवन आपकी समस्या को बढ़ा देता है। क्योंकि, तले-भुने पदार्थ जल्दी से एसिडिटी बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए इन दिनों हल्का और सादा खाना खाने की कोशिश करें।  

खुद को हाइड्रेटेड रखें

गर्भावस्था के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें और जितना हो सके पानी का सेवन करें। इसके अलावा, आप घर में निकाला गया जूस आदि का सेवन करें। इसके अलावा, बाजार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक और सोडायुक्त पेय पदार्थों का सेवन न करें।

एक बार अधिक भोजन करने से बचें

कुछ महिलाएं एक बार में बहुत अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं जिससे कि उन्हें तुरंत खट्टी डकार आना शुरू हो जाता है। इसलिए यह कोशिश करें कि थोड़ी मात्रा में, लेकिन बार-बार भोजन खाती रहें। पेट को खाली न छोड़ें।

ठंडा दूध या दही का सेवन करें

सीने में जलन या खट्टी डकार के लिए ठंडा दूध या दही का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, इसके सेवन से तुरंत आराम मिलता है।

रात में खाना खाने के बाद तुरंत न सोएं

अक्सर महिलाएं खाना खाने के बाद बेड पर आ जाती हैं, जो गर्भावस्था के लिए सही नहीं है। इसलिए, कोशिश करें कि रात को सोने से करीब तीन घंटे पहले अपना भोजन कर लें। साथ ही बेड पर जाने से पहले थोड़ी देर टहल लें, इससे आपको कभी हार्ट बर्न की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Open in app
loader