गर्भावस्था में मच्छरों से बचने के 4 बेहतरीन उपाय

प्रेगनेंसी में मच्छरों से बच कर रहें महिलाएं | Pregnancy men machheron se bach kar rahen mahilayen

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपने साथ-साथ अपने बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि इन दिनों महिलाओं को सबसे अधिक संक्रमण होने का खतरा रहता है। खासकर, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मच्छरों से बचा कर रखना होता है, क्योंकि ये मच्छर अपने साथ कई बिमारियों को लेकर आते हैं। ऐसे में, इन मच्छरों से गर्भवती महिलाओं को बच कर रहना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की कोई बीमारी का खतरा न हो पाए। इसलिए निचे दिए गए कुछ बिंदुओं को ध्यान में रख कर इसके खतरों से बचा जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

मच्छरदानी का प्रयोग करें  

रात में सोते समय भूल कर भी बिना मच्छरदानी के न सोएं, क्योंकि मच्छर सबसे अधिक रात में ही अटैक करते हैं। इसलिए जितना सम्भव हो मच्छरदानी के अंदर ही सोएं।

खिड़कियों को बंद रखें

शाम के समय भूलकर भी खिड़कियों को न खोलें, क्योंकि इस समय मच्छर सबसे अधिक कमरे के अंदर घुसते हैं। अगर हो सके तो खिड़कियों में नेट लगा दें, जिससे कि मच्छर घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पायेंगे।

पेड़-पौधों को साफ रखें

यदि आपके घर के आगे पेड़-पौधों हों तो उन्हें नियमित तौर पर साफ करें, क्योंकि इससे सबसे ज्यादा मच्छर आते हैं। साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें कि खाली गमले या बर्तन में पानी जमा न होने पाए क्योंकि मच्छर पनपने का यह सबसे बड़ा कारण होता है।

छोटे कपड़े पहनने से बचे

मच्छर उन जगहों पर ज्यादा अटैक करते हैं, जहां शरीर का हिस्सा ढका न हो।  ऐसे में यह कोशिश करें कि जितना हो सके अपने शरीर को ढंक कर रखें। और साथ ही, इन दिनों सूती के ढीले-ढाले कपड़ों का चयन करें।

इसके अलावा, आप अपने आस-पास के क्षेत्रों को भी साफ-सुथरा रखने की कोशिश करें। क्योंकि, सबसे ज्यादा मच्छर गंदगी की वजह से पनपते हैं जो काटने के बाद गंभीर परिणाम छोड़ जाते हैं।     

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader