गर्भावस्था में इन 5 तरीकों से रखें अपने दांतों पर नज़र

गर्भावस्था में हर वो एक चीज़ का ध्यान रखना पड़ता है ताकि माँ और बच्चे को किसी तरह की कोई समस्या न हो। ऐसे में, इन दिनों और सब के अलावा भी कुछ बातें हैं जिसको ध्यान में रखा जाना चाहिए और वह है दांतों की देखभाल। क्योंकि, गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव से मसूड़ों की बीमारी, कैविटीज़ या फिर पीरियोरैंटल रोग का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए इस समय दांतों की देखभाल की जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है।

इसलिए निचे इससे संबंधित बातें बताई जा रही हैं, जो हर माँ को जानना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के तीसरी तिमाही में मॉर्निंग सिकनेस की समस्या बेहद आम बात है, और इसके कारण मुंह में एसिडिटी का लेवल बढ़ जाता है। और नतीजा टूथ इनेमल के रूप में देखने को मिलता है।

ऐसे में, आप मॉर्निंग सिकनेस की समस्या के तुरंत बाद साफ पानी से कुल्ला करें। इससे अम्लीय प्रभावों को बेअसर करने में मदद मिलता है, और उसके बाद लगभग 60 मिनट बाद अपने दांतों को ब्रश करें।

हार्मोन में परिवर्त्तन

गर्भावस्था के दौरान, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के साथ हार्मोनल परिवर्तन मसूड़ों में अतिरिक्त ब्लड के प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे कि प्लैक बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद मिलती है। इससे मसूड़ों में ब्लीडिंग की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

लगातार खाना

गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं सामान्य की अपेक्षा अधिक भोजन का सेवन करती हैं। इतना ही नहीं इन दिनों मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है। लेकिन मुंह के बैक्‍टीरिया शुगर को एसिड में बदल दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं। गर्भावस्था के दौरान मसूड़ों के फूलने और दांतों में दर्द होने से दांत मलिनकिरण की समस्या भी हो जाती है और इस समस्या का कारण आमतौर पर मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होता है। इसलिए दांतों की अच्छी देखभाल के लिए मीठे से परहेज करें।

हैल्दी डाइट

गर्भावस्था के दौरान आप जो कुछ भी खाती हैं वह न केवल आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि यह आपके गर्भ में पल रहे शिशु के विकास को भी प्रभावित करता है। ऐसे में विभिन्न प्रकार के विभिन्न प्रकार के हेल्दी फ़ूड, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन सी को अपने आहार में शामिल कर आप अपने शरीर में पोषण को बनाए रख सकती हैं।   

इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम को अधिक सेवन करने से आपके दांत स्वस्थ रहेंगे। गर्भावस्था के दौरान ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है, इसलिए इसके सेवन पर विशेष ध्यान दें।

डेंटिस्ट से संपर्क करें

प्रेगनेंसी से पहले और बाद में आप अपने डेंटिस्ट से संपर्क करें ताकि वह आपके दांतों में होने वाली समस्या से बचा सके।

loader