गर्भावस्था के शुरूआत में डॉक्टर का चयन इन 5 आधारों पर करें

प्रेगनेंसी के शुरुआत में डॉक्टर का चयन | Pregnancy ke shuruaat emn doctor ka chayan

जब किसी महिला को पता चलता है कि वह माँ बनने वाली हैं, तब उनके खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। इसके साथ ही वह अपने स्वस्थ शिशु के आने की उम्मीद करने लगते हैं। लेकिन, इसके लिए जो सबसे जरूरी बातें हैं वह है एक अच्छे डॉक्टर का चुनाव। क्योंकि, आपके और शिशु के हेल्थ के लिए एक अच्छे डॉक्टर का होना बहुत जरूरी है। आप डॉक्टर के द्वारा बताए गए सही निर्देशों को फॉलो करके एक हेल्दी बेबी को जन्म दे सकती हैं। इसलिए निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसका ध्यान रखा जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

एक्सपीरियंस डॉक्टर का चयन

गर्भावस्था का पता चलते ही जो सबसे जरूरी चीजें हैं वह यह है कि आप जब भी डॉक्टर का चयन करें तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उनको इस फिल्ड में काफी दिनों का अनुभव हो। ताकि किसी भी तरह की कोई परेशानी को आसानी से हैंडल कर सके। इसका पता लगाने के लिए आप सबसे पहले उस अस्पताल की वेबसाइट पर जाकर देखें जहाँ से वह संबंध रखती हैं। इससे आपको यह पता चल सकता है कि वह कितने समय से डॉक्टरी कर रही हैं। साथ ही इस जगह से आपको उनके विशिष्ट कार्यक्षेत्र और अनुभव के बारे में भी पता चल सकता है।

दूरी का ध्यान रखें

डॉक्टर का चयन करते समय इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि क्लिनिक कितनी दूरी पर है। यदि आप एक वर्किंग वुमेन हैं तो यह कोशिश करें कि डॉक्टर का क्लिनिक आपके ऑफिस के रास्ते में हो। क्योंकि, जैसे-जैसे आपके डिलीवरी की तारीख नजदीक आएगी उतना ही आपको चल कर इधर-उधर आने-जाने में परेशानी होगी। इसलिए डॉक्टर ऐसे जगह पर हो जहाँ आप आसानी से आ-जा सकें।

डॉक्टर आपके हर सवालों का जवाब दें

गर्भावस्था में आपको आए दिन कुछ न कुछ प्रॉब्लम जरूर होंगी जिस से कि आप परेशान हो सकती हैं। ऐसे में एक डॉक्टर है जिसके पास आपके हर समस्या का समाधान होगा। इसलिए वैसे डॉक्टर का चयन करें जो आपके हर सवालों का अच्छे और आराम से जवाब दे सके। क्योंकि, कुछ डॉक्टर ऐसे होते हैं जो अधिक मरीज के चक्कर में आपको समय ही नहीं दे पाते हैं। इसलिए इन बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है।

किसी भी समय आपको देख या बातें कर सके

अपने डॉक्टर का चयन करने से पहले इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि, प्रेगनेंसी के समय आपको कभी भी किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में, आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि पूरे दिन-रात में वह आपकी मदद कर सकती है या नहीं। क्योंकि, कुछ डॉक्टर रात के समय इमरजेंसी में भी फोन पर उबलब्ध रहती हैं।

बजट तय करें

यह सबसे जरूरी होता है कि आप अपने डॉक्टर को कितना फीस देने में सक्षम हैं। क्योंकि, आजकल के डॉक्टर की फीस काफी होती है। इसलिए सबसे पहले अपने डॉक्टर की प्रसव शुल्क का पता कर लें। हालाँकि, कुछ बीमा योजनाएं भी हैं जो आपकी इस समय मदद कर सकती है। क्योंकि, कुछ बीमा योजनाएं अस्पताल में भर्ती होने पर भी भुगतान देती हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader