गर्भावस्था के दौरान महिलाएं घर के इन 6 कामों को करने से बचें

प्रेगनेंसी में डॉक्टर का यह मानना होता है कि जितना आप एक्टिव रहेंगी उतना ही आपके प्रसव के समय आसानी होगी। इसलिए डॉक्टर आपको घर के छोटे-मोटे  कामों या फिर एक्सरसाइज करने की सलाह देती हैं। ताकि, प्रसव के समय आपको अधिक परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन, गर्भवती महिलाएं जब भी अपने घर की साफ-सफाई करती हों तो कुछ ऐसी बातें हैं जिनका उन्हें विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि, कुछ चीज़ों को छूने और साफ करने से आपको संक्रमण होने का खतरा रहता है।

ऐसे में, निचे कुछ चीज़ों को न करने और छूने की सलाह दी जाती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

बाथरूम की साफ-सफाई

सबसे पहली बात तो यह है कि जब आप बाथरूम साफ करती हैं तो उससे न केवल आपको संक्रमण का खतरा रहता है। बल्कि बाथरूम साफ करने वाले लिक्विड में बहुत सारे केमिकल मिले होते हैं जो आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है। अगर आप इससे कभी सफाई करती भी हैं तो हाँथ में दस्ताने पहन कर करें, या इससे अच्छा है कि आप घरेलू तरीके से इस जगह की सफाई करें।

धूल-गर्दे वाली जगहों की सफाई

महिलाएं न केवल धूल-गर्दे वाली जगहों की सफाई करने से बचें बल्कि उन जगहों पर जाने से भी बचें। क्योंकि, इससे आपको साँस से संबंधित एलर्जी हो सकती है। जो आपके परेशानी को बढ़ा सकती है।

किसी ऊँचे जगहों की सफाई

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं भूलकर भी किसी ऊपर वाली जगहों की सफाई न करें। क्योंकि, इस जगह की सफाई के लिए आपको स्टूल या कुर्सी की जरूरत पड़ सकती है जिस दौरान, आपके गिरने का खतरा रहता है। ऐसे में, इन दिनों इसकी सफाई न करें।

पालतू जानवर के मल की सफाई

अगर आप घर में कुत्ते-बिल्ली जैसे पालतू जानवर पाल रखें हैं तो इनके मल या फिर इन्हें नहाने से बचें। क्योंकि, इसके मल से टोक्सोप्लासमोसिज़ नामक सक्रमण पैदा होता है, जो आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

भारी सामानों को उठाने से बचें

गर्भावस्था के दौरान जो चीज़ें महिलाओं के लिए सबसे अधिक खतरनाक होती हैं वह है किसी भारी वस्तु को उठाना। क्योंकि, इससे गर्भपात का खतरा रहता है, इसलिए कभी भी भारी वस्तुओं को न उठाएं।

ज्यादा देर तक रसोई में खड़े होकर खाना न बनाएं

कुछ गर्भवती महिलाएं बहुत देर-देर तक रसोई में लगी रहती हैं इससे वह  केवल थकती हैं, बल्कि मसाले से आने वाले गंध से उन्हें उल्टी भी होने लगती है। इसलिए, इस तरह की समस्या से बच कर रहने में ही आपकी भलाई है।

इसके अलावा, महिलाएं ज्यादा काम करने से बचें क्योंकि, इस समय सबसे अधिक थकान होती है।

loader