गर्भावस्था में जरूर बरतें यह 5 सावधानियाँ

प्रेगनेंसी में इन बातों का रखें ध्यान | Pregnancy men in baton ka rakhen dhyan

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खुद के ऊपर बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही आप और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। खासकर ये नौ महीने हर गर्भवती महिलाओं के लिए मुश्किल भरा होता है, जिसमें बहुत सारे उतार-चढ़ाव होते हैं। जैसे कि उल्टी, मतली, भूख न लगना, चक्कर आना, नींद की समस्या, गैस का बनना आदि तमाम तरह की परेशानियाँ होती हैं। इन सब के वाबजूद भी कुछ ऐसी सावधानियाँ हैं, जिसका हर गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

खाली पेट न रहें

गर्भावस्था के दौरान जो सबसे अहम बात है वह यह है कि आप अपने पेट को कभी खाली न छोड़ें। इसके लिए आप थोड़े-थोड़े समय पर कुछ से कुछ खाती रहें। इससे आपके पेट में गैस बनने जैसी समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

मादक पदार्थो से दूर रहें

प्रेगनेंसी के समय महिलाएं शराब, सिगरेट आदि को हाथ न लगाएं, क्योंकि इसका असर आपके बच्चे और उसके भ्रूण के विकास पर पड़ सकता है। इतना ही नहीं, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान या तंबाकू, नशीले पदार्थ, मदिरा आदि का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं एमन गर्भपात का खतरा भी बढ़ सकता है।

जरूरत से ज्यादा उल्टियाँ होना

गर्भावस्था के दौरान बार-बार उल्टियों का आना भी खतरनाक हो सकता है। क्योंकि, इससे आगे चल कर पानी की कमी हो सकती है और बच्चे के जन्म के दौरान परेशानियां भी हो सकती हैं। ऐसे में इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हीमोग्लोबिन की जांच

ऐसे समय में आपको समय-समय पर अपने हीमोग्लोबिन की जांच करानी चाहिए। क्योंकि, इस दौरान आपके शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए। अपने शरीर में खून को बढ़ाने के लिए आप चुकंदर का जूस, अनार, फल, सब्जियों आदि का सेवन कर सकती हैं जिससे कि आपके शरीर में खून बनी रहे।

ब्लड प्रेशर की जाँच

गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप की सबसे बड़ी समस्या होती है। इसलिए हमेशा ब्लड प्रेशर की जाँच कराती रहें। क्योंकि, प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर के कारण प्रीक्लेम्पसिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader