गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सोते समय यह 7 गलतियाँ भूल कर भी न करें

क्या आप भी प्रेगनेंसी में सोते समय करती हैं यह गलतियाँ? | Kya aap bhi pregnancy men sote samay karti hain yah galtiyan.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सोने में काफी मुश्किलें होती हैं, क्योंकि इस दौरान पेट का आकार और शरीर की संरचना में काफी बदलाव होता है। जिस कारण महिलाएं इस दौरान अच्छे तरीके से नींद नहीं ले पाती हैं। हालाँकि, देखा जाए तो इस समय महिलाओं को भरपूर नींद लेने की जरूरत होती है ताकि माँ के शरीर पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े और साथ ही बच्चे का उचित विकास हो सके।

ऐसे में, आप गर्भावस्था के दौरान सोते समय इन बातों का खास तौर से ख्याल रखें, जिनमें निम्न शामिल हैं-

पीठ के बल न सोएं

गर्भावस्था में पीठ के बल सोने से आपके अंगों पर बच्चे का पूरा दबाव पड़ता है, साथ ही पेट के बल सोना आपके लिए काफी परेशानी उत्पन्न कर सकता है। इतना ही नहीं, पीठ के बल लेटने से आपके गर्भाशय का पूरा वजन आपकी पीठ, आंतों, और निचली कैवा शिरा पर पड़ेगा। अपनी पीठ के बल लेटने से आपके लिए पीठ दर्द और बवासीर, अपच, सांस लेने और रक्त परिसंचारण में कठिनाई उत्पन्न हो सकती है।

बाएं करवट सोएं

गर्भवती महिलाओं को इस दौरान बांयी ओर करवट लेकर सोएं, खासकर पहली तिमाही में। क्योंकि, बांयी ओर करवट लेकर सोने से आपके बच्चे को फायदा होता है क्योंकि प्लेसेंटा के लिए रक्त एवं पोषक तत्त्वों का प्रवाह इस स्थिति में अधिक बनता है। साथ ही आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और द्रवों को निकलने में काफी मदद मिलती है, जो आपके एडि़यों, पांव और हाथों में सूजन की समस्या को कम करता है।

सोने से पहले पानी न पिएं

गर्भावस्था में बार-बार यूरिन पास करना सबसे बड़ी समस्या है, क्योंकि इस दौरान बढ़ते हुए गर्भाशय का वजन आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है। जिस कारण, मूत्राशय कमजोर हो जाता है और यह मुश्किल से यूरिन को रोक पता है। परिणामस्वरूप, आपको बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है और इससे भी आपकी नींद टूट सकती है। ऐसे में, सोने से 1 घंटे पहले पानी न पिएं। इससे आपको बार-बार बाथरूम जाने की समस्या से बच सकती हैं।

तनाव न लें

प्रेगनेंसी के समय तनाव आपके नींद का सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है। ऐसे में, इन दिनों बिल्कुल भी तनाव न लें, सिर्फ अपने बारे में सोचें। वहीं करें जो आपके और बच्‍चे के हितकर हो। अच्छी नींद के लिए आप पाने पसंदीदा गाने सुनें, किताबें पढ़ें और कॉमेडी फि‍ल्‍में भी देखें।

आरामदायक कपड़े पहनें

गर्भावस्था में आपके कपड़ों का भी काफी अहम योगदान होता है, क्योंकि तंग कपड़े आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में, सूती के ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनें जो आपको आराम दे सके।

तेल-मसाले वाले आहार से दूर रहें

रात को सोने से पहले समय पर भोजन करें, और साथ ही हल्का भोजन करें, ताकि आसानी से पच सके। क्योंकि, अधिक तेल-मसाले वाले भोजन आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है और एसिडिटी का कारण।

गलत तकिए के इस्तेमाल से बचें

इन दिनों आप ऐसे तकिए का प्रयोग करें जो आपको आराम दे सके। इसके लिए आप मेटरनिटी तकिया खरीद सकती हैं, हालांकि आम तकिया भी उतना ही बढि़या काम करता है। इन तकियों को अपने पैरों के बीच, अपने नितम्बों के नीचे और अपनी पीठ के पीछे रखिये, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

कमरे की लाइट और टेम्प्रेचर का ध्यान रखें

रात में सोते वक्‍त आपके कमरे की लाइट और तापमान भी आपकी नींद उड़ा सकता है। ऐसे में, आपके बेडरूम में हवा की बढि़या आवाजाही है और उसका तापमान सही हो। ज्यादा गर्म या ठंडा कमरा आपको बेचैन बना सकता है। ऐसे में, अच्छी नींद के लिए इन बातों का भी ध्यान जरूर रखा जाना चाहिए।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader