इन 4 तरीकों से प्रेगनेंसी में कभी नहीं होगी ब्लड की कमी !

प्रेगनेंसी के दौरान अपने शरीर में बढ़ाएं हीमोग्लोबिन | Pregnancy ke dauran apne sharir men badhayen hemoglobin

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को उचित खान-पान की बहुत जरूरत होती है, ताकि शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखा जाए। क्योंकि, इन दिनों महिलाओं को बहुत अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में, यदि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है तो इससे एनीमिया होने का खतरा होता है। प्रेगनेंट महिला के शरीर में खून की कमी होने का मुख्य कारण उनके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर का गिर जाना है। हीमोग्लोबिन के स्तर के कम हो जाने से ही महिला के शरीर में कमजोरी और रंग का पीला पड़ जाना होता है।  

ऐसे में, गर्भवती महिला को कुछ ऐसे आहार का सेवन किया जाना चहिये जिससे कि शरीर में खून की कमी न उत्पन्न होने पाएं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

विटामिन सी युक्त आहार का सेवन

गर्भावस्था में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में विटामिन सी युक्त आहार को जरूर शामिल करें। खासकर, आँवला, नारंगी, मौसमी, नींबू आदि को क्योंकि, इन खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

गुड़ का सेवन

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आप गुड़ को भी अपने आहार में शामिल कर सकती हैं, क्योंकि यह खून को तेज़ी से बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आप रात को सोते समय दूध में गुड़ डालकर जरूर पिएं।

चुकंदर

चुकंदर का प्रयोग हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए हमेशा से किया जाता है। इसका प्रयोग आप चाहें तो इसे सब्जी या सलाद के रूप में नियमित तौर पर कर सकती हैं। इसके अलावा चुकंदर का जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है।

पालक

गर्भावस्था में भी पालक का सेवन शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए लिया जा सकता है। क्योंकि, पालक में भी आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए पालक को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान अधिकांश महिलाओं में हिमोग्लोबीन का स्तर सामान्य से कम ही पाया जाता है और यही कारण है कि महिलाओं को गर्भ धारण करने के साथ ही आयरन की गोलियां लेने की सलाह दी जाती है।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader