इन 4 तरीकों से करें प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका | Pregnancy men blood pressure control karne ka sabse aasan tarika

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं, और यह बदलाव हार्मोन में परिवर्त्तन के कारण होता है। इसलिए इस दौरान महिलाओं को अपने हर गतिविधि पर ध्यान रखना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो।

हालाँकि, इस दौरान जो सबसे जरूरी बातें हैं जिस पर कि गर्भवती महिलाओं को हमेशा ध्यान देने की जरूरत है और वह है ब्लड प्रेशर। क्योंकि, इस समय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना आप और आपके शिशु के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके विपरीत यदि गर्भवती महिला में सिस्टोलिक रक्तचाप 140 मि.मी. और डायस्टोलिक रक्तचाप 90 मि.मी. से ज्यादा होता है तो यह दशा उच्च रक्तचाप कहलाती है।

यदि किसी गर्भवती महिला में उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ जाती है तो उनमें इस तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं-

  • हाथों और पैरों में सूजन

  • यूरिन में प्रोटीन

  • हाइपरटेंशन की समस्या

  • हमेशा चक्कर आना

  • सिरदर्द

  • आंखों के सामने अंधेरा

  • नजर कम होना

  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द

  • पेशाब कम आना

हालाँकि, कुछ बातों को ध्यान में रख कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नमक का कम सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिलाओं में उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ जाती है तो ऐसे में उन्हें अपने आहार में नमक का सेवन कर देना चाहिए।

संतुलित आहार का सेवन

गर्भावस्था में संतुलित आहार का सेवन माँ और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप, अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियाँ, पालक, गोभी, बथुआ, लौकी, सहजन, कद्दू, नींबू आदि को शामिल करें। इसके अलावा, फल में अनार, मौसमी, संतरा, सेब, अमरूद आदि खाने से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

एक्सरसाइज

गर्भावस्‍था के दौरान आप व्‍यायाम और योग के द्वारा खुद को फिट रखती हैं साथ ही उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रण में कर सकती हैं। ऐसे में, आप नियमित व्यायाम करें, टहलने जाएं और योग या प्राणायाम करें। लेकिन, ये सब करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आराम करें

गर्भावस्‍था के दौरान हाई ब्‍लड प्रेशर से प्रीएक्‍लेम्‍पशिया की संभावना बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए भरपूर आराम जरूरी है। इसके अलावा, ज्‍यादा भागदौड़ और काम करने से बचें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

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