इन 4 कारणों से प्रेगनेंसी में होता है चटपटा खाने का मन

तो इन कारणों से महिलाएं प्रेगनेंसी में होती हैं चटोर | To in karno se mahilayen pregnancy men hoti hain chator

गर्भावस्था में न केवल महिलाओं के शरीर में परिवर्तन होता है, बल्कि उनके स्वाद में भी बदलाव आता है। क्योंकि, इन दिनों इन्हें चटपटा खासकर, अचार, इमली और खट्टी चीजें या फिर चॉकलेट आदि बहुत पसन्द आते हैं। प्रेगनेंसी में इन लक्षणों को फ़ूड क्रेविंग के नाम से जानते हैं। लेकिन, इन सब के बावजूद भी कुछ ऐसे कारण हैं जिसके चलते महिलाओं को प्रेगनेंसी में चटपटा खाने का मन करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

आयरन की कमी

अक्सर गर्भावस्था के दौरान आपने यह देखा होगा कि कुछ महिलाएं मिट्टी, डिटर्जेंट, सिगरेट की राख, चारकोल जैसी अजीबोगरीब चीजें भी खाती हैं। महिलाओं में इन सब चीजों का सेवन आयरन की कमी के कारण करती हैं।

मूड स्विंग

जब प्रेगनेंसी में महिलाओं के मूड में परिवर्त्तन होता है तब उन्हें चॉकलेट खाने की बहुत इक्षा होती है। चॉकलेट में कुछ तरह के केमिकल का भी प्रयोग होता है जिससे मूड को अच्छा एहसास होता है। ऐसे में, महिलाएं अपने मूड को अच्छा रखने के लिए इन दिनों चॉकलेट का सेवन करती हैं।

एसिडिटी की समस्या

जिन महिलाओं में गर्भवस्था के दौरान एसिडिटी की समस्या के कारण सीने में जलन होती है तो ऐसे में उन्हें कुछ ठंडी चीजें खाने का मन होता है। खासकर, आइसक्रीम या कुछ मीठे पेय पदार्थ, क्योंकि इससे इन्हें एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है।

प्रोटीन की कमी

गर्भावस्‍था के दौरान अगर महिलाओं में नॉनवेज खाने की इच्छा हो रही होती है तो यह उनके शरीर में प्रोटीन की कमी को दर्शाता है। ऐसे में अपने डायट चार्ट में प्रोटीन की मात्रा का भी उचित ध्यान रखें।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader