इन 3 तरीकों से महिलाएं कर सकती हैं अपने डिलवरी के तारीख की गणना

इन आसान तरीकों से लगाएं अपने नियत तारीख का पता | In aasan tarikon se lagayen apne niyat tarikh ka pata

माँ बनना हर महिलाओं के जिंदगी का सबसे खूबसूरत सपना होता है, जिसे हर माँ संजोना चाहती हैं। हालाँकि, महिलाओं को जैसे ही इस बात का पता चलता है कि वह प्रेग्नेंट हैं वैसे ही उनके दिमाग में सबसे पहला सवाल यह उठता है कि बच्चे का जन्म किस महीने में होगा। इसके लिए वह सबसे पहले डॉक्टर के पास जाती हैं और अपने नियत तारीख का पता करती हैं। हालाँकि, आप खुद से भी इन अपने नियत तारीख का पता लगा सकती हैं, जो निम्न हैं-

लास्ट पीरियड्स डेट

आप अपने नियत तारीख का पता अपने पिछले पीरियड्स (एलएमपी) के पहले दिन से गणना करके लगा सकती हैं। अधिकांश डॉक्टर भी इसी तरीके से शिशु के जन्म की नियत तिथि का पता लगाते हैं। उदाहरण के लिए यदि अपने (LNMP) 11 फरवरी को शुरू होता है तो उसमें 7 दिनों को जोड़ लें, और इसमें से 3 महीनों को घटा लें। इस हिसाब से आपकी से नियत ति‍थि मिल जाएगी, जो 18 नवंबर होगी। इसके अलावा, महिलाएं डिलीवरी की तारीख का पता लगाने के लिए अपने लास्ट पीरियड्स के के पहले दिन में 40 हफ्तें जोड़ कर शिशु के जन्म की संभावित तारीख का पता लगा सकती हैं।

अल्ट्रासाउंड

अल्ट्रासाउंड स्कैन के जरिए आपके नियत तारीख का सटीक पता चलता है। क्योंकि, बहुत सी महिलाओं की पीरियड्स की अवधि अलग-अलग होती है। इसलिए हो सकता है कि लास्ट पीरियड्स के पहले दिन से गणना करने पर आपको सटीक परिणाम प्राप्त न हों। आपके पहले अल्ट्रासाउंड स्कैन से शिशु के जन्म की अधिक विश्वसनीय नियत तिथि पता चलता है। अल्ट्रासाउंड के दौरान डॉक्टर स्क्रीन पर आपके शिशु को देखकर यह पता लगाते हैं कि आप कितने हफ्तों की गर्भवती हैं।

गर्भाशय का आकार

माँ के पेट को देख कर भी यह अंदाज़ा लगया जा सकता है। जैसे-जैसे शिशु का विकास होता है, पेट का आकार भी बढ़ता जाता है। गर्भावस्था के 18 सप्ताह के बाद, गर्भाशय का ऊपरी हिस्से को पूरी तरह से महसूस किया जा सकता है। जैसे-जैसे बच्चें का विकास होगा, माँ के पेट का आकार बढ़ता जाएगा। कुछ लोग इसी आधार पर शिशु के जन्म की नियत तारीख का पता लगा लेते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader