डिलीवरी के बाद, घर की देखभाल

अगर आप या आपके पति, मिलकर घर को संभालते हैं, तो डिलीवरी के बाद आपके लिए अकेले पूरे घर को संभाल पाना, मुश्किल हो जाता है, विशेष कर शुरुआत के कुछ दिनों तक। इसलिए आप घर को संभालने के लिए, किसी और को रख लें। आप चाहें तो अपने परिवार के ही किसी सदस्य को बुला सकती हैं या फिर किसी काम वाली बाई को पूरे दिन के लिए रख लें।

डिलीवरी के बाद कुछ इन तरीकों से आप, अपने घर को सम्भाल सकती हैं-

  • अपने परिवार के किसी सदस्य को अपने घर बुला सकती हैं। अगर आपका कोई बड़ा बच्चा भी है, तो आपके लिए यह और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योकि डिलीवरी के तुरंत बाद, घर सम्भालना आपके लिए कठिन हो सकता है। इसलिए बेहतर है की किसी को अपने पास बुला लें।
  • आप अपने किसी पडोसी या दोस्त को भी बुला सकती हैं, जो आपकी मदद कर सकें।
  • आप अपने परिवार के सदस्य, आपने माता-पिता, सास-ससुर या अपने भाई-बहन हो बुला सकती हैं, लेकिन उनपर ज्यादा काम का बोझ न पड़ने दें। आप कुक या काम वाली बाई को भी रख लें। इससे आपके सम्बधियों पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।  
  • किचन संभालने के लिए, एक कुक रख सकती हैं जो किचन की सफाई, खाना बनाना, बर्तन की सफाई और किचन के लिए सामान इत्यादि लाए। आप डिलीवरी के एक महीनें पहले से ही कुक को अपना किचन संभालने के लिए दे दें, ताकि आपकी अनुपस्थिति में वह किचन को सही से संभल सकें। अगर आपने पहले से ही दाई रख रखी हिअ, तो उसे अच्छे से काम समझा दें। क्योकि हो सकता है कि उसे कुछ ज्यादा काम भी करना पड़े।
  • अगर आप, बेबी के देखभाल के लिए, एक आया रखने के सोच रही हैं तो यही समय है, ताकि आप अपने बेबी को उसे देने से पहले पूरी तरह संतुष्ट हो जाए।
  • जब आप हॉस्पिटल में जाने के लिए तैयार हो जाये तो बाकि लोगों को उनके काम अच्छे से समझा दें।  

loader