दादी माँ के इन रोचक तरीकों से 5 मिनट में जाने कि गर्भ में लड़का है या लड़की

यह बिल्कुल सच है कि माँ के लिए लड़का हो या लड़की दोनों एक समान हैं, और न ही हम यहाँ किसी लिंग के आधार पर भेदभाव करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें यह जानने की चाहत होती है कि उनके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है लड़की। हालाँकि, इस मामले में दादी माँ की नज़र बड़ी पारखी होती हैं। क्योंकि, वह गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले परिवर्तन से यह अंदाज़ा लगा लेती हैं कि उनके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। हालाँकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, और न ही इसका कोई पुष्टि किया है। लेकिन, कुछ मामलों में दादी माँ के यह अनुमान सच भी साबित हुए हैं।

इसलिए, निचे कुछ ऐसे ही अनुमान बताए जा रहे हैं जिससे आधार पर आप यह तय कर सकती हैं आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की, जो निम्न हैं-

सेक्स के समय आक्रामक

ऐसा माना जाता है कि जब आप गर्भधारण की कोशिश कर रही होती हैं, और इस स्थिति में दोनों लोग सेक्स के दौरान काफी आक्रामक होती हैं, तब लड़की होने की संभावना अधिक रहती है।

पैरों को देख कर अनुमान लगाना

यदि गर्भावस्था के दौरान, गर्भवती महिला के पैरों में परिवर्तन यानि कि पहले की अपेक्षा महिला का पैर बड़ा और फूला हुआ हो तब लड़का होने का अंदाज़ा लगाया जाता है। वहीं दूसरी ओर जब आपका पैर पहले जैसा ही और उसमें कोई परिवर्तन न हो तब आप लड़की की माँ बनने वाली हैं।

मूड में परिवर्त्तन

यदि किसी महिला में गर्भावस्था के दौरान मूड में परिवर्तन होता है, तब ऐसा माना जाता है कि आपके गर्भ में लड़की पल रही है। क्योंकि, इस समय आपके बॉडी में गर्ल हार्मोन एक्स्ट्रा बन रहे होते हैं जिससे कि आपके मूड में परिवर्तन होने लगता है। जबकि जब आप इस दौरान, बहुत अधिक खुश होती हैं, और आपके चेहरे पर हमेशा हंसी रहती है, तब ऐसा माना जाता है कि आपके पेट में पल रहा बच्चा लड़का है।

माँ का सुंदर दिखना

दादी माँ का कहना है कि जब गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सुंदर हो जाती हैं तब लड़की होने के संकेत होते हैं। जबकि दूसरी ओर जब आपके चेहरे का रंग काला पड़ जाता है या आप पहले की अपेक्षा और भी अधिक ख़राब दिखती हैं तब आपमें लड़का होने के चांसेस अधिक होते हैं।

सपने में बच्चे को देखना

यदि कोई गर्भवती महिला सपने में यह देखती हैं कि उनको लड़का हुआ है तब उन्हें लड़की होती है। जबकि, जब आप सपने में लड़की को देखती हैं तब लड़का पैदा होता है। यानि कि सपने में देखा गया लिंग असल में परिवर्त्तन होता है।

स्तन के आकार में परिवर्त्तन

यदि किसी गर्भवती महिला का ब्रेस्ट दाएं ब्रेस्ट की अपेक्षा बाएं ब्रेस्ट का आकार बड़ा दिखाई दे तब इससे यह अंदाज़ा लगाया जाता है कि आपको लड़की होने वाली है। जबकि, दूसरी ओर आपका दायां स्तन बड़ा दिखाई दे तब आपमें लड़का होने का संकेत होता है।

मॉर्निंग सिकनेस

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान सुबह के समय होने वाली मतली और उल्टी की समस्या से राहत मिलती है तब आपके गर्भ में लड़का होने का संकेत होता है। जबकि, यदि आपको इन दिनों बहुत अधिक मॉर्निंग सिकनेस की समस्या होती हो तब यह लड़की होने का संकेत है।

सोने का पोजीशन

बहुत हद तक सोने का पोजीशन भी आपके गर्भ में पल रहे शिशु के बारे में बतलाता है। जैसे कि यदि कोई गर्भवती महिला ज्यादातर बायां करवट लेकर सोती है तब लड़का होने का संकेत होता है। जबकि दूसरी ओर जब आप दायां करवट लेकर सोती हैं तब लड़की होने का संकेत होता है।

यूरिन का रंग

यदि इस समय आपके यूरिन का रंग बहुत अधिक पीला दिखाई दे तब आपमें लड़का होने का संकेत होता है। जबकि, दूसरी ओर यदि आपके यूरिन का रंग हल्का पीला हो तब आपमें लड़की होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

नाक

यदि गर्भावस्था के दौरान आपको यह लगता है कि आपके नाक में किसी तरह का परिवर्तन या बढ़ रहा है तब आपमें लड़का होने का संकेत होता है।    

हालाँकि, हमने पहले भी कहा है कि इसका कोई साक्ष्य या प्रमाण नहीं है। क्योंकि, हम सभी जानते हैं कि लिंग के आधार पर भेदभाव या लिंग का परीक्षण करना कानूनन अपराध है।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source

loader