छठे हफ्ते में आपका शरीर

इस हफ्ते में आप थोड़ा सा मूडी फील कर सकती हैं, यानि की किसी पल बहुत खुश तो अगले ही पल बहुत नाराज। हालाँकि, इस तरह की स्थिति हार्मोन परिवर्तन के कारण होता है।

 

इसके अलावा, इस हफ्ते में हल्की सी स्पोटिंग (दाग लगना) भी हो सकता है। जिसके कारण महिलाओं को लग सकता है कि उसे पीरियड्स आ गए हैं लेकिन यह स्पोटिंग बेहद हल्की होती है और सिर्फ एक ही दिन होती है। हालाँकि, कुछ मामलों में यह गर्भपात और एक्टोपिक प्रेगनेंसी के कारण भी हो सकता है। अगर आपमें इस तरह की कोई भी स्थिति उत्पन्न हो तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

हालाँकि, इस हफ्ते में कुछ चीजों की वजह से आपको हमेशा प्रेग्नेंट होने का अहसास होगा, जैसे कि आपका पेट हमेशा फूला हुआ महसूस हो सकता है, इसके अलावा, मतली और कुछ खाने की लालसा भी हो सकती है। इतना ही नहीं इस हफ्ते में जो सबसे अधिक आपको परेशां कर सकती है, वह है बार-बार यूरिन पास होना। जो कि प्रेगनेंसी के सामान्य लक्षणों में से एक है। क्योंकि, इस समय आपका गर्भाशय का आकार बढ़ने लगता है, जिससे कि ब्लैडर पर दवाब पड़ता है और आपको बार-बार यूरिन पास करना पड़ता है।

 

लेकिन, इस में घबराने की कोई जरूरत नहीं है, और न ही पानी को कम पिने की कोशिश करें। क्योंकि, इस समय आपके शरीर को बहुत अधिक तरल पदार्थ की जरूरत है। इस समय आपका हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहें तो थोड़ा पेय पदर्थों को कम कर सकते हैं खास कर सोते समय। ताकि आपको बार-बार यूरिन पास करने के लिए न जाना पड़े।

loader