सी-सेक्शन के निशान को इन 5 घरेलू तरीके से करें कम

जिन महिलाओं की डिलवरी सी-सेक्शन के जरिए होती है उन्हें काफी देखभाल करने की जरूरत होती है, खासकर उसके निशान को। क्योंकि, पेट पर इसके निशान अच्छे नहीं लगते हैं, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू तरीके हैं जिससे कि आप इसके निशान को कम कर सकती हैं। हालाँकि, इसे ठीक करने के लिए बहुत सावधानी की जरूरत पड़ती है, नही तो सिजेरियन के बाद संक्रमण होने की आशंका बढ़ सकती है। ऐसे में, निचे कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप इसे आसानी से कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

शहद और नींबू

Image Source: organicfacts.net

आमतौर पर, जब आप अपने लिए फेस-पैक बनाती हैं तब आप शहद और नींबू का प्रयोग करती हैं। क्योंकि, जहाँ नींबू किसी भी दाग या निशान को कम करने का काम करता है तो वहीँ शहद त्वचा को साफ कर उसमें नमी प्रदान करता है। इसलिए, आप भी अपने सी-सेक्शन के निशान को इसके माध्यम से कम कर सकती हैं।

टी ट्री ऑयल और लेवेंडर ऑयल

Image Source: Pinterest

आपके सी-सेक्शन के निशान को कम करने के लिए उस जगह की मसाज बहुत जरूरी है क्योंकि, उन जगहों पर सर्कुलेशन तेज़ होता है जो आपके निशान के साथ-साथ वहां के घाव को कम करने का काम करता है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल और लेवेंडर ऑयल से उस जगह की मसाज कर सकती हैं। क्योंकि, यह उस जगह के लिए काफी अच्छा होता है, यदि आपके पास यह तेल नहीं हैं तब आप ऑलिव ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल

Image Source: Stylecraze

किसी भी दाग-धब्बे या निशान को कम करने के लिए एलोवेरा जेल जाना जाता है। लेकिन, इसके लिए आप प्राकृतिक एलोवेरा जेल का प्रयोग करें क्योंकि यह बाजार ेमन मिलने वाला जेल से ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए आप, पूरे दिन भर में दो से तीन बार इसे अपने निशान पर लगाएं इससे डेग हल्के होंगे और आपको जलन भी नहीं होगी।

कोका बटर

Image Source: naturallivingideas.com

कोका बटर में एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो आपके ऑपरेशन के निशान को कम करने का काम करता है। साथ ही यह उन जगहों पर नमी प्रदान करता है।

लीकोरिस रूट एक्सट्रैक्ट

Image Source: Livestrong

इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके घाव के निशान को कम करने में आपकी मदद करता है।  

हालाँकि, सिजेरियन का निशान समय के साथ धीरे-धीरे मिट जाता है। ज्‍यादातर सिजेरियन कट गर्भाशय के निचले हिस्‍से में होते हैं, इसलिए उनको आसानी से छुपाया जा सकता है। इसलिए, इस तरह की बातों से महिलाएं परेशान न हों।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: mamairebenok.com

loader