सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाएं इन 5 तरीकों से अपना वजन तुरंत घटाएं

गर्भावस्था के बाद महिलाओं में जो सबसे आम समस्या देखी जाती है वह है मोटापे की समस्या का। खासकर, जब आपको डिलीवरी सी-सेक्शन के जरिए हुई हो, क्योंकि इसके बाद महिलाओं का वजन बढ़ना काफी आम हो जाता है। लेकिन, यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखती हैं तब आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। हालाँकि, नॉर्मल डिलीवरी के बाद भी महिलाओं में मोटापे की समस्या बनी रहती है। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसके जरिए आप इस तरह की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

स्तनपान कराएं

प्रेगनेंसी के बाद महिलाएं जितना हो सके शिशु को स्तनपान कराएं, क्योंकि यह वजन कम करने का एक बेहतर तरीका है। यदि आप अच्छे तरीके से अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो इससे आपका कैलोरी बर्न होगा। इतना ही नहीं, यदि आप अपने बच्चे को 6 महीने तक अच्छे से लगातार स्तनपान कराती हैं तब आप तुरंत अपना वजन कम कर सकती हैं, क्योंकि इससे न केवल आपकी कैलोरी बर्न होगी, बल्कि इससे मेटाबोलिज्म भी सही होता है। साथ ही आपका गर्भाशय भी पुराने आकार में आने लगेगा।

खूब सारा पानी पियें

प्रेगनेंसी के बाद अपना वजन कम करने के लिए जितना हो सके शरीर को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पियें। क्योंकि, पानी की पर्याप्त मात्रा पीने से बॉडी गर्मी आती है जो कि कैलोरी को जलाने और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक प्यास भी लगती है, इसलिए जितना हो सके पानी पिएं।

उचित आहार

प्रसव के बाद महिलाओं को न केवल पानी की जरूरत होती है बल्कि उचित पोषण की भी जरूरत होती है। हालाँकि, कुछ महिलाएं अपने वजन को कम करने के लिए अपने खान-पान का उचित ध्यान नहीं रखती हैं और साथ ही वह डाइटिंग का भी सहारा भी लेती हैं। लेकिन, इन दिनों महिलाओं को हेल्दी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, क्योंकि स्तनपान करने से आपकी काफी ऊर्जा खफत होती है। ऐसे में, आपको बार-बार भूख महसूस हो सकती है। ऐसे में, आप पाने आहार में दाल, दूध, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल करें। इसके अलावा, साबुत अनाज, मछली, डेयरी उत्पाद, ताजे फल और सब्जियों आदि भी आपके लिए इस समय फायदेमंद माना जाता है।

एक्सरसाइज

अगर आप सच में प्रसव के बाद अपना वजन कम करना चाहती हैं तब आप इसके लिए कुछ जरूरी एक्सरसाइज हैं जिसे आप कर सकती हैं, जैसे कि-

टहलना

इस समय आपके लिए थोड़ा-बहुत टहलना अच्छा माना जाता है, इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा और आपके बॉडी का फैट भी कम होगा।

स्विमिंग

गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के लिए यह एक बेहतर तरीका है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा और बॉडी भी रिलैक्स होगा। क्योंकि, स्विमिंग आपके मांशपेशियों को काफी लचीला बनाता है।

हालाँकि, कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें कि आपके शरीर के लिए कौन से व्यायाम सही हैं। क्योंकि, बच्चे के जन्म के बाद भारी व्यायाम बिल्कुल ना करें, खासकर प्रसव के दो से तीन महीने तक।  

तनाव से दूर रहें

इस समय आप भूलकर भी तनाव न लें, क्योंकि यह आप और आपके बच्चे के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा तनाव से स्ट्रेस हार्मोन स्त्रावित होता है जिससे मोटापा बढ़ता है। तनाव से आपके रक्त में कोर्टिसोल की मात्रा में वृद्धि होती है, यह एक हार्मोन है जो आपका वजन कम करने में मुश्किल बढ़ा सकता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: Livestrong

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